Health Tech Gyan

2018 आयुष्मान भारत योजना हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी -Ayushman Bharat Scheme

हैल्लो आज की पोस्ट में हाल ही में केंद्रसरकार  ने शुरू की आयुष्मान योजना के बारे में  जानेंगे।

आपको बता  दे की हमारी केंद्र सरकार हमेशा से ही जनता की सेहत के प्रति सजग रही है. जैसे पोलियो,टीवी ,कुपोषण जैसी कई बिमारियों  के प्रति सरकार के प्रयासों से हम अछूते नहीं है. सरकार हर बार अपने बजट में गरीबो और जरूरतमंदो के स्वस्थ्य से संभंधित आवश्यकता को पूरा करने के लिए कुछ न कुछ न्य जरूर लेकर आती है. और हर साल की तरह इस बार भी केंद्र सरकार ने गरीबो और जरूरमंदों के लिए स्वास्थ्य से सम्भंधित एक घोसना की है. जिसे केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत का नाम दिया है. इस योजना का लाभ भारत के 10 करोड़ गरीब परिवार को दिया जायेगा। राष्ट्रीय योजना के तहत पहले 1 लाख की राशि के मदद के तौर पर थी लेकिन अब आयुष्मान भारत बीमा के तहत 5 लाख की राशि कर दी गयी है. हम आपको ये भी बता दे की आयुष्मान भारत योजना स्कीम का लाभ 40% भारतीयों को मिलेगा इसके साथ ही भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.5  स्वस्थ्या एवं जागरूक केंद्र खोलने की योजना भी बनाई है.

ये भी पड़े

स्वस्थ्य कैसे रहे/स्वस्थ्य रहने के उपाए

शुगर कम करने के उपाए

ayushman bharat launching date

आयुष्मान भारत लॉन्च डिटेल Launch Detail 

योजना का नाम- आयुष्मान  भारत

घोसणा दिनांक- 1 फरवरी 2018

लॉन्च दिनांक- 25 सितम्बर 2018 और 2 अक्टूबर 2018

घोसणा की गयी- अरुण जेटली( वित्त मंत्री)

लांभावित- 10 करोड़ भारतीय परिवार

सम्पर्क नंबर- 1800-180-1104

आयुष्मान भारत योजना के मुख्या बिंदु -Main point of Ayushman Bharat scheme

उचित स्वास्थ्य बीमा सुविधा उपलब्ध करना: 

आयुष्मान भारत का मुख्या उद्देश्य देश में स्वस्थ्य संभंधित आधारभूत सुविधा उपलब्ध करना है. मतलव दोस्तों हम आपको बता दे की भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो पैसो की कमी के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते है ोे इसी के चलते उनकी मृत्यु हो जाती है.इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  जी ने आयुष्मान भरता की पहल की है. ताकि भारत में कोई भी गरीब व्यक्ति भी अपना इलाज करा सके. हम आपको बता दे की आयुष्मान  भारत योजना के अंर्तगत गरीब परिवारों को स्वस्थ्य एवं मेडिकल क्षेत्र में वित्तीय सहायता प्रदान करता है, इस योजना के अंतर्गत हर गरीब व्यक्ति 5 लाख  की वित्तीय सहायता से अपने स्वस्थ्य संभंधित बीमारी का इलाज करा सकता है.

आयुष्मान भारत के लिए पात्रता- Eligibility Criteria 

गरीव परिवारों को आरक्षण 

इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति जिस के पास विकत स्वस्थ्य की परिस्थितियों में न तो कोई बीमा पालिसी है  और न ही उस व्यक्ति के पास इतना पैसा है की वो अपना इलाज करा सके तो ऐसे व्यक्ति अपने इलाज के लिए सरकार से अपने इलाज के लिए मदद प्राप्त करके इलाज करा सकता है. साथ ही हम आपको ये भी बता दे की इस योजन का लाभ मुख्य रूप से वही लोग ले सकते है जिनका नाम SECC 2011 के अंतर्गत रजिस्टर हो.

  • AB-NHPM पात्रता आधारित योजना होगी और पात्रता SECC डाटा बेस में वंचन मानक के आधार पर ही तय की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न श्रेणियों में ऐसे परिवार शामिल है।
  • ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच को कोई भी सदस्य व्ययस्क नहीं है. और जिनके पास कच्ची दीवार कच्ची छत छत के साथ एक कमरा हो.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे परिवारों को स्वतः ही शामिल किया गया है.जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है.
  • खून की कमी के कारण और उपाए 

  • एचआईवी एड्स क्या है कैसे होता है-

इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज 

इस योजना का लभ लेने के लिए व्यक्ति के पास खुद का एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है. जो की आधार कार्ड से Link होना जरूरी है.क्योकि जो भी इस योजना का लाभार्थी होगा उसे उसकी सहायता के लिए पैसे सीधे उसके अकाउंट में भेजे जायेंगे। साथ ही उस व्यक्ति के पास यह प्रमाण होना चाहिए की वह इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है. इसके साथ ही अन्य कागजात जैसे पहचान पत्र,आय प्रमाण पत्र, आदि का होना भी आवश्यक है.

स्वस्थ्य एवं आरोग्य केंद्र

  • इसके अंतर्गत भारत के घरो के नजदीक 1.5 लाख स्वास्थय एवं आरोग्य केंद्र खोले जायेंगे
  • आयुष्मान भारत के तहत इन केन्द्रो पर जाँच और दवाये भी उपलब्ध होंगी।
  • इस योजना के लिए 12000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है.

आयुष्मान भारत योजना 2018 

आयुष्मान भारत योजना के लिए यहाँ पर क्लीक करके देख सकते है.

www.abnhpm.gov.in

उम्मीद करता हूँ की दोस्तों आपको हामरी पोस्ट में आयुष्मान भारत योजना के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको हमारी पोस्ट में कुछ गलती दिखे तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही अगर आप  आयुष्मान भारत योजना के बारे हमसे कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट करके पूछ सकते है धन्यबाद

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

4 Comments

Leave a Comment