Internet

आधार Enable Payment System क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तों जैसे की हम सभी जानते है की आज पूरे भारत में में आधार कार्ड बहुत ही जरूरी हो गया है एक तरह से यही हमारी पहचान है. भारत में हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है.फ्रैंड्स जैस की आप जानते ही है आधार कार्ड के अनेक फायदे होते है. आज ज्यादा से ज्यादा जगह कॉलेज,एग्जाम या सरकारी कोई भी काम हो तो उसमे आधार कार्ड की बहुत आवस्यकता होती है.

मतलव की आधार कार्ड से कई तरह के फायदे है. जिनमे से एक है आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम जी है दोस्तों भारत सरकार ने कैशलेस को बढ़ावा देने लगातार अच्छे कदम उठाती जा रही है.जिसमे से एक है आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम  आइये दोस्तों कैशलेस के जमाने को देखते हुए क्यों न आप भी इसके बारे में थोड़ी जानकारी हासिल कर ले क्योकि आज हम आपको इस पोस्ट में आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देने जा आ  रहे. तो अगर आप भी आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम के बारे में जानना चाहते है की ये क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है तो प्लीज आप हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े.

आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम क्या है

आधार Enable Payment System क्या है

फ्रेंड्स  basically हम ज्यादातर अपने बैंक से पैसे निकालने के लिए अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते है. लेकिन अब हमारा ही आधार कार्ड हमारे एटीएम की जगह ले चूका है जी है आप बिलकुल सही सुन रहे है. क्योकि अब आप अपने अकाउंट से पैसे निकलने के लिए अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है. और अपने अकाउंट Withdrawal,Balance Check,कर सकेंगे और ये सब करने के लिए आपको बैंक भी नहीं जाना होगा। क्योकि भारत सरकार ने आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम की की शुरुआत कर चुकी है. जो की एक नई भुगतान प्रणाली है जिसमें न डेबिट कार्ड की जरूरत है और न ही बैंक में जाकर लम्बी लाइन लगाने की। ये एनसीपीआई द्वारा विकसित नई तकनीकि है। जिसके जरिये आप आधार कार्ड के इस्तेमाल से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। इसमें आपको अपना बायोमेट्रिक अथाॅटिकेशन देना होता है. आपको ये भी बता दे की इस सर्विस का लाभ लेने के लिए आपको किसी तरह की इंटरनेट की जरूरत नहीं है.

आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम शुरू कैसे करे

ये भी बहुत आसान है. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड को होना जरूरी है. जो की आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ हो मतलव की जो आपका बैंक अकाउंट है उससे आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।और इसके बाद जरूरी होगा की अपना Fingerprintजो ऑर्थोटिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।

आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम का use कैसे करे

आधार Enable Payment System क्या है

जैसा की मैंने आपको बताया की इसके लिए आपके पास आधार कार्ड को होना जरूरी है. जो की आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ हो.तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए आपको BC Access Point (Beneficiary Customer Access Point) जाना होगा।  फिर  BC Access Point से आप Micro ATM device के द्वारा के द्वारा Cash Withdrawal, Cash Deposit, Balance Inquiry , Fund Transfer जैसे Service का use कर सकते है. इसके लिए बस आपको अपना आधार कार्ड का नंबर और Bank का नाम बताना होगा। और फिर उसके बाद आपको Bio metric System पर अपने Fingerprintका use करके Transaction कर सकते है.

आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम के फायदे

  1. आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम से आप बिना पेपर वर्क,डेविट कार्ड व् बैंको की लाइन में लगे आप लेन देंन कर सकते है.

  2. आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम प्रक्रिया एक दम सुरक्षित है क्योकि इसमें आपके फिंगरप्रिंट की आवस्यकता पड़ती है.और कोई भी व्यक्ति आपके गिंगरप्रिंट नहीं निकल सकता है.
  3. ये बहुत ही आसान और तेज से काम करता है.
  4. आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे कैशलेस को बडबा मिल रहा है.
  5. इसके लिए आपको बस अपना आधार कार्ड नंबर याद रखने की जरूरत है. और आपको पासबुक की की जरूरत नहीं है.

आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टम के का लाभ कहाँ से ले

आपको बता दे की इसके लिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक जनसेवा केंदा व् शहर में प्रत्येक पांच किमी पर जनसेवा केंद्र की स्थापना की है.बैसे ये सेवा सभी जनसेवा केन्द्रो पर उपलब्ध होती है.इसके साथ ही ये सेवा अतिरिक्त भी कई मोबाइल, कम्प्यूटर जाॅब वर्क की दुकानांे पर भी ये सुविधा उपलब्ध है

दोस्तों इसी तरह आप आधार इनेवल पेमेन्ट सिस्टमका use Shopping, Bill Payment के लिए भी कर सकते है मेरे हिसाब से यह अभी तक का सबसेSecure Transaction Service है  जिसके द्वारा आप Transaction कर सकते है अब आपको ATM Card लेकर चलने की कोई जरुरत नहीं है  Bank Transaction के लिए आपका हाथ ही बहुत है उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा अगर आपके पास इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव या विचार है तो आप हमे comment कर सकते है

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

3 Comments

Leave a Comment