Internet

Google Chrome Browser की Speed कैसे बढ़ाये हिंदी में जानकारी

hello फ्रेंड्स एक फिर आपका स्वागत आपकी अपनी वेबसाइट Yourhindi.Com पर फ्रेंड्स मैंने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था की Google Chrome Browser की Language को कैसे चेंज करे(How to Change the Language of Google Chrome Browser) और आज हम आपको अपनी पोस्ट में बतायंगेGoogle Chrome Browser की Speed कैसे बढ़ाये।

फ्रेंड्स ये तो आप जानते ही होंगे की Google Chrome Browser सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने बलि ब्राउज़र है. हम आपको ये भी बता दे की Google Chrome Browserएक सबसे बढ़िया ब्राउज़र है.  Google Chrome Browser की स्पीड,Surfing स्पीड, Performance बाकि Internet Browser से ज्यादा अच्छी है. लेकिन इसमें एक समस्या है जो की अक्सर देखा जाता है की System की Ram की वजह से  Google Chrome Browser Crash और Slow हो जाता है.इसलिए आज की पोस्ट खास है की इस समस्या को किस तरह से आप आसानी से हल कर सकते है. और आसानी से आप अपने  Google Chrome Browser की स्पीड को बड़ा सकते है. यहाँ मै आपके लिए  Google Chrome Browser की स्पीड बढ़ाने के कुछ Tips बता रहा हु जिससे आप अपने  Google Chrome Browser की स्पीड को बड़ा सकते है. तो आइये जानते-

Google Chrome Browser की Speed कैसे बढ़ाये हिंदी Tips

Google Chrome Browser की Speed कैसे बढ़ाये हिंदी में जानकारी

दोस्तों कई बार ऐसा देखा जाता है की Google Chrome Browser को Download Install करने पर वो Fast काम करता है. पर कुछ समय के बाद ही वो slow हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ये पोस्ट  ही जरूरी है. क्योकि मेरे द्वारा यहाँ बताये गए tips को Follow करके आप आसानी से 100% अपने Google Chrome Browser की स्पीड को बड़ा सकते।

1.Clear Cache &Browsing Data

सबसे पहले आप अपने Google Chrome Browser की Cache और Browsing Data को Clear कर दे ताकि सब कुछ पहले जैसे शुरू हो सके. Google Chrome Browser की Cache और Browsing Data को Clear करके के लिए आपको क्या करना हम ये भी बता देते है.

  • Go To Chrome://Setting/ ClearBrowsing Data
  •  अब यहाँ आपको एक Pop Window Open होगी उसमे Basic and Advanced 2 Category होंगी। उसमे कई Options भी होंगे
  • तो फिर आपको सभी Option को Select करके Clear Data baton पर क्लीक कर दे.

Update-google-chrome

  • और अब आप अपने Google Chrome Browser को Restart करदे आप यहाँ आपके Google Chrome Browser  से सभी Extra Cache और Data Delete हो चूका है और आप पका Google Chrome Browser की स्पीड पहले जैसी तेजी से चलने लगेगा

2. How To Update  Chrome Browser

  • Go To Chrome://Setting/Help
  • फ्रेंड्स अगर आपका Google Chrome Update होगा तो आपका Google Chrome is Up to Date लिखा होगा। अगर ये नहीं लिखा होगा तो अपडेट करने के लिए कहेगा तो आप इसे चेक जरूर करले।

Update-google-chrome

 

3.Remove Unnecessary web  App

 दोस्तों Google Chrome only  Browser नहीं है.बल्कि ये web apps का एक Application Platform भी है. तो इसलिए आपआप अपने Google Chrome Browser से Unnecessary  app को भी हटाकर अपने Google Chrome Browser की स्पीड को आसानी से बड़ा सकते है.

  • Go To Chrome: Apps
  • अब आप जिसे भी डिलीट करना चाहते  है उसके राइट क्लीक करे.
  • अब यहाँ आपको Remove From Chrome का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लीक कर दे

गूगल क्रोम

4. Font Cache Scaling

दोस्तों ये Feature Cached Font को Reuse करके Rendering को फ़ास्ट बनता  है मतलव दोस्तों आप जब किसी वेबसाइट और Blog Page को Google Chrome Browser में ोपण करर्ते है. यो उसके Font साइज को Google Chrome Browser Cache कर  लेता है.और उसे फिर से ओपन करने पर उसके font Load नहीं होते है. तो इसलिए आप Font Cache Scaling  जरूर कर ले.

5. Remove Browser Virus

फ्रेंड्स अगर आपके Google Chrome में वायरस है तो Google Chrome Slow काम करेगा इसलिए सबसे पहले आपको ये भी चेक करना है की Google Chrome में वायरस है या नहीं है. अगर है तो उसके आपको रिमूव करना होगा। बैसे वायरस रिमूव करने के बहुत से Way है लेकिन हम आपको जो बता रहे है आप उसे फॉलो कर सकते है.

Browser Virus Remove कैसे करे: सबसे पहले आप HitmanPro Software को अपने कंप्यूटर में Install करे फिर उसके बाद उसे ओपन करे ये आपके लिए 30 दिनों के फ्री मिलेगा।  फिर आपको एक Gmail Id का का इस्तेमाल करके आप उसे 30 दिनों के लिए एक्टिवटे कर सकते है. HitmanPro ओपन करे और उसे स्कैन करे स्कैन होने के बाद आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट होगा ऑटो. उम्मीद है की ऐसा करने से आपके वायरस निकल जायँगे।

HitmanPro

 6 . Plugin To Disable

वैसे तो plugins बहुत ही ज्यादा मदद करती है, लेकिन Chrome की speed को यह slow कर देता है, तो इसलिए अगर हम plugins को disable करके remove कर देते हैं, तो Chrome google की speed बढ़ जाएगी.

इसको remove करने के लिए आपको Setting मे जा कर Extensions पर जा कर जिसको आप remove करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए dustbin के button पर click कर दें तो आपका plugins disable हो कर remove हो जाएगा.

Free Software Download करने के लिए Top website

7. Use Default Theme

Google Chrome अपने यूजर को Interface Customize करना Allow करता है. तो आप आप अपने Google Chrome में अपने पसंद के अनुसार Theme का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन हम आपको ये भी बता देखी कुछ Theme के Negative Effect भी होते है.जो Google Chrome Browser की Speed को कम कर देते है.तो इसलिए आप अपने Google Chrome में Default Theme का Use करे.क्योकि ये Full Optimize होती है.और Google Chrome को फास्टर भी बनती है. तो इसलिए मै आपसे यही कहूंगा की आप Default theme का ही इस्तेमाल करे.

दो दोस्तों ये सभी तरीके Google Chrome को फ़ास्ट बनाने के Top Ways है.आप इन्हे फॉलो करके चेक करे मुझे उम्मीद है की आपको इसका रिजल्ट अच्छा ही मिलेगा। अगर आपको इसमें कुछ समझ में नहीं आया हो तो आप पूछ सकते है.

मुझे उम्मीद है कि मैंने जो steps बताये है उन से आपके browser की speed में अंतर जरुर आएगा और browser की speed increase करने के लिए internet पर बहुत सारे software भी available हैं . आप उनको भी उपयोग कर सकते है अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें अगर आप इस सम्बंधित कोई question पूछना कहते हो तो comment में पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे।

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment