Internet

Google Due क्या है. और इसका इस्तेमाल कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की Google Due क्या है. और Google Due से हम किस तरह से फ्री में Audio,video कॉल कर सकते है. अगर आप Google Due के बारे में जानकारी को खोज रहे है तो आज आप बिलकुल सही जगह पर है क्योकि आज इस पोस्ट में Google Due के बारे में हिंदी में पूरी जानकरी शेयर करने जा रहे है.

दोस्तों Googleने 2016 में Google Due का Application Launch किया था जिसके Through हम फ्री में Vedio,Audio  कर सकते है. आपको ये तो पता ही होगा की आज इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी Application है जिससे हम फ्री में वीडियो,ऑडियो कॉल कर सकते है. पर आपको बता दे की हर Application के अलग अलग Feature होते है. हर आज सभी लोग कुछ न कुछ न्य ही चाहते है. तो इसलिए आज हम बात करने जा राजे है Google Due के बारे में. आपको बता दू की यह इस समय बहुत  ही ज्याद पॉपुलर होता जा रहा है ज्यादा से ज्यादा Google Due के आज यूजर है. जिससे लोग फ्री में ऑडियो वीडियो कॉल का लाभ ले रहे है. इसे Google ने बहुत ही सिंपल तरीके से बनाया है. जिससे की Google Due का इस्तेमाल आसानी से सभी लोग कर सके. आइये इसके बारे में नीचे और विस्तार से जानते है.

Google Due क्या है. What is Google Duo

Google Due भी एक Google की ही application है जिसे Google ने 2016 में लांच किया था. जो की Android और iOS दोनों operating systems के लिए Available है. आपको बता दू की Google Due का इंटर फ़ेस थोड़ा unique है बाकि आज ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास  4G इंटरनेट है इसलिए आपको इससे विडिओ कॉल करने में कोई भी किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। Google Due Application का उसे बहुत ही सिंपल है. इसे आप जैसे ही ओपन करेंगे बैसे ही आपके सामने खुद व खुद सेल्फी कैमरा ऑन हो जायेगा और स्क्रीन पर सिर्फ एक बटन दिखाई देगा जो की कॉल करने के लिए होगा। बाकि दूसरे application की तरह ही इससे भी अपने जिसे कॉल किया होगा वो आपको लाइव देख सकेगा और अगर आप चाहें तो वीडियो कॉलिंग के दौरान आप रियर कैमरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Due Application Size में सिर्फ 5MB का है इसे आप Google Play store से फ्री में डाउनलोड कर सकते है. आपको बता दे Google Due Application की सबसे अच्छी बात ये है की आपको इस पर किसी तरह की कोई भी  अकाउंट बनाने की भी ज़रूरत नहीं है.

 Download Google Due App

चलिए आपको ये भी बता देते है की किस तरह से आपको डाउनलोड करना है और किस तरह से आप इसके बाद इससे विडिओ कॉल कर सकेंगे हम आपको स्टेप by स्टेप बताते है. अगर आप  Google Due का इस्तेमाल करना चाहते है और उसे डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमे फॉलो करते जाइये

  • सबसे पहले आप play store से Google Due app को डाउनलोड करके उसे इनस्टॉल कर ले

What is Google Duo

  • इनस्टॉल होने के बाद यहाँ आपको कुछ term Condition को Agree करना होगा  आप यहाँ अच्छे से सभी Terms And Condition को Follow करके Agree पर Tick कर दे।

Google Due

  • अब आपको अपना Mobile Number Verify करना है। आप अपना Mobile Number Enter करे। और Next के Button पर क्लिक कर दे

Google Due

  • आपको अपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर एक कोड आएगा उसे Verify कर ले

Google Due

अब आप इस तरह से आप Google Duo App Download कर सकते है। और इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Duo का Knock Knock क्या है.

जब भी आप Google Due से सबसे पहली बार आप कॉल करेंगे तो यह आपको “Smile! Knock Knock is on” यह बताएगा इसका मतलव होता है जब आप अपने दोस्तों को कॉल करेंगे तो आप फ़ोन की रिंग होते ही समय भी आप देख सकते है. इसका सीधा मतलव है की दोस्तों जब आप किसीको कॉल करेंगे तो वे फोन को उठाने से पहले से ही आपको रियल टाइम में देख रहे होंगे। लेकिन अगर आप इसे बंद करना चाहे तो आप इसे आप Setting में जाकर इस फीचर को ऑफ कर सकते है|

दोस्तों मुझे आशा है की Google Due क्या है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी इसके साथ ही आपको समझ आ गया होगा की Google Due क्या है.अगर आपको Google Due के बारे में और कुछ भी जानना है या आपको इसमें कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. Google Due के बारे में आपको आज की पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बातये और इस जानकारी को अपने जानने बालो के साथ शेयर जरूर करे.

 

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

1 Comment

Leave a Comment