Festivals

जानिए कैसे और क्यों मनाये होली-How to celebrate holi in hindi

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की होली कैसे मनाये और कैसे खले या इस होली को ऐसा क्या करे की इस बार की आपकी होली का त्यौहार आपके लिए खास बन जाये अगर हा आप ये सब जानना चाहते है, तो आप एक दम सही पोस्ट पड़ रहे है, क्योकि हम आपको आज इस पोस्ट में कुछ ऐसा बताएंगे जिससे आप इस बार की होली को यादगार बना सकते है. बैसे मै आपको बता दू की यह जरूरी नहीं है की मै जो आपको बता रहा हूँ बैसे ही आप होली को सेलिब्रेट करे, आप जिस तरह होली को खेलना पसंद करे या जैसा मनाना चाहे मना सकते है, पर मै यहाँ आपको कुछ ऐसी जानकारी दूंगा जिससे आप इस की अपनी होली को सुरक्षित तरीके से  खेल सकते है.होली का त्यौहार हम सभी लोगो  के लिए एक रंगो से भरा और महत्वपूर्ण उत्सव होता है. जिसे भारत के सभी लोग बड़ी धूम धाम से मनाते है. होली के इस उत्सव का इंतजार हम सभी लोग बड़ी वेसव्री से करते है. जैसे-जैसे होली का त्यौहार नजदीक आता जाता है. बैसे-बैसे सभी लोगो की उत्सकता बढ़ती जाती है. की कब अपने दोस्तों के साथ होली खेलने का मौका मिलेगा और कब हम इसका आनंद उठा पाएंगे। होली त्यौहार हिन्दुओ की पारम्परिक रूप से २ दिनों तक मनाया जाता है.जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ बसंत ऋतू के आगमन के तौर पर मनाया जाता है.इस त्यौहार के पहले दिन होली जलाई जाती है.जिसे होलिकादहन भी कहते है.और उसके दुसरे दिन होली खेली जाती है.इस दिन सभी लोग अपने बैर भाव को भूलकर एक दुसरे के रंग लगाते है. और एक दूसरे के गले मिलते है. होली हिन्दुओ का बेहद लोकप्रिय पर्व है, जो फाल्गुन मांस की पूर्णिमा को मनाया जाता है. होली के इस त्यौहार को  बच्चों से ले कर बुजुर्ग तक, हर एक उम्र के इंसान, और हिंदुओं के अलावा भी हर धर्म के लोग भी खेलना पसंद करते हैं। यह विशेष रूप से भारत और नेपाल में मनाया जाता है और इस के साथ ही ऐसे देशों में, जहाँ पर अल्पसंख्यक हिंदू लोग रहते हैं, वहां भी धूमधाम के साथ इसे मनाया जाता है। होली, लोगों को करीब लाने का एक त्यौहार है, जिसकी शुरुआत होलिकादहन से होती है, फिर रंगों के साथ खेलना और उसके बाद अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से मिलना, होली को और भी मजेदार बना देता है, तो आइये जानते है. होली मानाने का सही तरीका क्या है.

ये भी पड़े

Happy Holi Whatsapp Status quotes & शायरी इन हिंदी

जानिए होली क्यों और कब मनाई जाती है

होली कैसे मनाये

How to celebrate holi

दोस्तों हम आपको बता दे की होली मनाने का लोगो का अपना-अपना तरीका अलग होता है. पर हम भी आपको कुछ तरीके बता दते है-

अपने प्रियजनों को रंग से पूरा रंग दे-रंगो के इस त्यौहार की शुरुआत अपने परिवार के लोगो के साथ और अपने दोस्तों के साथ रंग की वरसात करे.मतलव दोस्तों और अपने प्रियजनों को पूरा रंग में रंग दे-और अगर आपके घर में या आपके दोस्तों के घर में कोई बुजुर्ग है,तो उनके गुलाल का टीका लगाकर कर होली कके त्यौहार की शुरुआत करे. पर एक बात का याद रहे रंग हानिकारक नहीं होने चाहिए। बैसे रंगो के साथ होली खेलना आज के नवयुवको में कुछ अलग ही देखने को मिलता है. नवयुवको में होली को एक अलग उत्साह देखने को मिलता है. इस दिन कुछ लोग टोली बनाकर भी लोगो के घर जा जाकर एक दूसरे लोगो के रंग लगाकर होली को खूबसूरत बनाते है.

रंगो से भरी पिचकारी से सबको रंग दे: पिचकारी जिसका होली पर बच्चो के बीच बहुत बड़ा महत्व होता है.बच्चों के लिए तो यह त्यौहार बहुत महत्व रखता है, वे बाज़ार जा कर तरह-तरह की पिचकारियाँ और गुब्बारे (रंग से भरे हुए) लेकर आते हैं। इन गुब्बारों को एक-दूसरे पर फेंक कर होली खेलते हैं।बच्चे बड़ी उत्साह के साथ होली मनाने के लिए इन पिचकारियों का उपयोग करते हैं।यह पिचकारी, बच्चों को होली के त्यौहार के लिए दिया जाने वाला एक अच्छा उपहार है.

ढोलक की ताल पर नाचे: कहा जाता है, न की साल में कोई भी त्यौहार हो एक ही बार आता है, तो इसलिए इस होली पर ढोलक बजाने की परम्परा होती है. जिस पर लोग नाचते ठुमकते है. तो आप भी अपनी इस होली को यादगार बनाने के लिए अपने यहाँ होली पर होने बाले ढोलक उत्सव पर नाच कूदकर होली के त्यौहार को यादगार बना  सकते है.

Most read

Best Birthday Whats app Status quotes &शायरी इन हिंदी

अपने मित्रो और अपने परिवार के सदस्यों के घर जाये: शाम के अंत में जब रंगो का खेल थोड़ा कम हो जाये तब अपने दोस्तों के यहाँ और अपने परिवार बालो के सदस्यों के घर जरूर जाये और अपने से बड़ो के पैर छू कर उनका आशीर्वाद जरूर ले. और भाई चारे के साथ इस त्यौहार को अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के गले मिलकर और उन्हें होली की शुभकानाए देकर पूरा करे

होली पर बनाये जाने बाले पकवानो का सेवन जरूर करे:भारतियों त्यौहार पर पकवानो का सेवन करने का मंजा ही कुछ  अलग होता है. अलग-अलग प्रांतो के अनुसार ऐसे बहुत सरे व्यंजन मौजूद है, जिनका सेवन करते हुए आप इस होली के त्यौहार का लुफ्त और भी ज्यादा उठा सकते है.

होली पर ये बिलकुल भी न करे
  • प्राकृतिक (organic) और अच्छी क्वालिटी के रंगों को ही खरीदें, ताकि ये आपकी और आपके प्रियजनों की त्वचा को कोई नुकसान ना पंहुचा सकें
  • छोटे बच्चो के साथ थोड़ी सावधानी रखे.
  • होली पर कोशिश करे की सूखे रंगो का इस्तेमाल करे. क्योकि होली खेलने पर पानी बहुत ज्यादा बर्बाद होता है. तो इसलिए सूखे रंगो का उपयोग करने की कोशिश करे और अपने मित्रो को भी इस बारे में सलाह दे.
  • याद रखें होली का उद्देश्य धार्मिक निष्ठा, मिल-जुल कर उत्सव मनाना और मनोरंजन करना है, तो इसकी आड़ में किसी पर भी अपने मन की भड़ास निकालने की कोशिश ना करें
  • दारू मदिरा का उपयोग बिलकुल भी न करे.

आशा करता हूँ की आपो हमारी कैसे और क्यों मनाये होली पोस्ट पसंद आयी होगी आपको हमारी व् पोस्ट कैसे लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये, और अगर आपके पास होली से जुडी कोई जानकारी है तो आप हमे कम्मेंट के जरिये जरूर शेयर करे. और हा अगर आपको हमारी कैसे और क्यों मनाये होली जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे ऍम=ने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे.

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

1 Comment

Leave a Comment