Tech Gyan Technology

Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे हिंदी में पूरी जानकारी

Hallo फ्रेंड्स जैसा की सभी जानते है की 2019 में लोकसभा को चुनाव होने वाला जा रहा है. तो जाहिर सी बात है की सभी लोग अपना अपना मत डालने भी जरूर जायेंगे तो ऐसे में कई लोगो को अपनी वोटर Id में नाम या Address को लेकर समस्या का सामना करना पड़ जाता है.  तो इसी समस्या  को सुधारने के लिए हम आपके लिए ये पोस्ट लेकर आये है जिसमे आप जानेगे की आप किसी तरह घर बैठे ही अपनी वोटर ID का नाम और Address खुद ही सही कर सकते है.

फ्रेंड्स Voter ID एक ऐसा कार्ड है जो हमारी Identity के बारे में बताता है. जो की सभी के पास होना बहुत जरूरी होता है. अक्सर ऐसा देखने को मिलता है, की voter ID बनांते समय कई बार गलतिया हो जाती है जो की एक Normal बात है. परन्तु आज हम आपको बताते दे की अगर आपके भी Voter Id में कोई भी गलती हो गयी है. तो आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है.क्योकि आज आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से Online ही इसे खुद ही सही कर सकते है.

दोस्तों वोटर Id कार्ड हमारी नागरिकता के प्रमाण के साथ-साथ ही ये हमें Election में Vote डालने के काम आता है. अगर  किसी के भी पास Voter  ID नहीं है तो वो अपना मत नहीं डाल सकता है.इसके साथ वोटर ID की जरूरत सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है. और अगर आपकी सी ID में कोई भी गलती है जैसे की आपका Name,Address, और कोई ऐसा डाटा जो आपके Documents से Match नहीं हो रहा है. तो इस वजह से आपको कई तरह की समस्या करनी पड़ती है. तो दोस्तों समस्या का हल भी है. जो हम आपको बटने जा रहे है. टी आइये शुरू करते है-

Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे हिंदी में पूरी जानकारी

Online Voter Id सही करने के लिए जरूरी Documents

So Friends अगर आप अपनी Voter Id में हुए Correction को सही करना चाहते है ‘ तो जो हम आपको नीचे Documents के बारे इ बताने जा रहे है उनमे से कोई भी Documents आपके पास होना जरूरी है तभी आप अपने correction को सही कर सकते है. और इसके साथ ही आपके पास  कोई भी एक Address Proof Documents होना जरूरी है.

  1.  आयु प्रमाणपत्र  (Age Certificate )
  • Pan Card
  • Passport
  • Adhar card
  • Birth Certificate
  • Mark-sheet 8 ya 10th

2. Address Proof Documents

  • Telephone Bill
  • Electricity Bill
  • Gas Connection Bill
  • Driving License
  • Income Tax Assessment Order

Voter Id Card में  Correction कैसे सही करे 

So Friends अगर आपके पास ये Documents है तो आप आसानी से अपने घर बैठ कर ही अपने Voter Id में Correction को सही कर सकते है.तो आइये आगे का Process भी जान लेते है.

ये भी पड़े

घर बैठे online अपना आधार कार्ड कैसे Update करे 

2018 आयुष्मान भारत योजना हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

First : Voter Id में Correction को सही करने के लिए सबसे पहले आपको   National Voter Services Portal पर जाना है.   यहाँ भी क्लिक करके आप इसकी वेबसाइट पर जा सकते है- National Voter Services Portal 

  1. इस Website पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा यहाँ आपको Correction of Entry पर क्लिक करना है. जैसा की स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है. 
  2. अब यहाँ पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा मतलव दोस्तों आप जैसे ही इस पर क्लिक करंगे आपके सामने एक फॉर्म 8 खुल जायेगा

how-to-change-name- voter id in-hindi3.अब इस फॉर्म को आप सही सही भर ले

how-to-change-name- voter id in-hindi

Second:  So फ्रेंड्स इस तरह आप बहुत ही आसानी से वोटर id में अपने Correction को सही कर सकते है परन्तु दोस्तों हम आपको बता दे की यहाँ आपको ध्यान  देना है.की अगर आप अपनी Photo भी बदला चाहते है तो उसी फोटो को Upload करे जिसका Background सफ़ेद हो वरना निर्वाचन आयोग उसे Select नहीं करेगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद अपनी E-mail ID और Number भी फिड करदे  और हा दोस्तों  इस बात का भी ध्यान रहे की  फॉर्म Submit करने से पहले अपनी फॉर्म की पूरी प्रक्रिया एक बार जरूर चेक कर ले ताकि कोई भी गलती न हो. इसे Summit करने के बाद आयोग आपके वोटर Id में बदलाव करके आपका नया वोटर कार्ड आपके पते पर भेज देगा तब तक आप Election Card Online Status Check करते रहे.

Note: हम आपको बता दे की फॉर्म भरते समय अपने पास पुराना  Voter ID कार्ड जरूर रखे क्योकि आपसे कई Information  इससे संभंधित पूछी जाएँगी जैसे की आप अपना Photo,Name,Address Etc. में जो भी बदलाव करना चाहते है  उसे आसानी से उसमे भर दे

note 2: दोस्तों अगर आपको Voter ID card के online Name Change,Address,photo Change के आलावा भी कोई और सवाल  है तो आप कमेंट में बताये हम आपको सही Suggestion जरूर देंगे

दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आप इसके बारे में कुछ और जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते है अगर आपको हमारी Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे जानकरी पसंद आयी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस new टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिल सके.

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment