Internet

YouTube से पैसे कैसे कमाए-How to earn money from YouTube

YouTube से पैसे कैसे कमाए: Hello Friends आज की पोस्ट मै आपको बताऊंगा YouTube से पैसे कैसे कमाए फ्रेंड्स मै आपको बता दू की YouTube से पैसे कमाना कोई भी कठिन काम नहीं है. YouTube को google ने ही बनाया है. जिस के द्वारा हम आसानी से Video देख सके.  इसके साथ ही मै आपको ये भी बता दू के  YouTube पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका भी है. YouTube पर एक  Channel बनाकर उस पर Video Upload करनी होती है.और इसके बदले में हमारी Income  है.  YouTube पर आप आसानी से बिना पैसे खर्च करके आसानी से पैसे कमा सकते है.

अगर आप भी  YouTube पर Video Upload करके पैसे कमाना चाहते है. तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े क्योकि आज मै इस पोस्ट में  YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ.मै आपको बता ही चूका ही की  YouTube google का ही और ये तो  आप जानते ही है.की Google Fraud नहीं है. So Friends अगर आपको  YouTube में Internetहै और आप भी Video बनाकर  YouTube से पैसे कमाना चाहता है. तो आप थोड़ा समय लगाकर इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े. बैसे मै आपको ये भी बता दू बैसे Internet पर बहुत से ऐसे तरीके है. जहां आप Online पैसे कमा सकते है. पर आज हम आपको सिर्फ  YouTube के बारे में ही बतायंगे। औरो के बारे में हम आपको next पोस्ट में बताएंगे।

YouTube से पैसे कैसे कमाए-How to earn money from YouTube

YouTube से पैसे कैसे कमाए-How to earn money from YouTube

YouTube Channel पर Video Upload करने का सबसे best Platform है.आप आसानी से YouTube  पर Video Upload करके 10000.20000 से लेकर 100000 तक Monty Earning कर सकते है.   लोग YouTube  से अच्छे खासे पैसे कमा भी रहे है. मै आपको बता दू की ये बिलकुल भी ज्यादा कठिन काम नहीं है. इसके लिए आपके पास कुछ चीजे होना जरूरी है. जिनके बारे में हम आपको बता दे देते है आप Follow करते जाये।

अगर अपने YouTube  Video को लोगो के बीच जल्दी Viral करना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े

YouTube Video Viral करने के लिए क्या जरूरी है हिंदी में पूरी

step 1 

  • Your Voice 

YouTube   कमाने के लिए सबसे पहले जरूरी है ी आपकी आवाज कैसी है. क्योकि Audience Video maker की आवाज पर ज्यादा ध्यान देते है. इसलिए ुए बहुत ही जरूरी है की आपकी आवाज अच्छी होनी चाहिए और आपके बोलने का तरीका एक दम अलग होना चाहिए।

  • Your Talent:

ये बहुत ही जरूरी है की आप अपनी YouTube  Video पर लोगो को कैसे और कियना सीखा सकते है.आप कितना Impress कर सकते हो.जिससे की वो आपके new Video का इंतजार करे.

  • Video Quality:

आप अपने YouTube  Channel पर किस Quality की video upload कर रहे हो ये भी बहुत ही जरूरी है. इसलिए मै आपको बतानां चाहूंगा की आप जो भी वीडियो अपलोड करे उसकी Quality अच्छी होनी चाहिए। जिससे आपके User ज्यादा से ज्यादा उसे पसंद करे

Step 2

  • Camera

अगर आप Computer की स्क्रीन Record कर Video बनाना चाहते है तो आपके पास इसके लिए एक अच्छा सा Camera होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपके पास अच्छा कैमरा होगा तो आप कैमरा Studio Software का भी इस्तेमाल कर सकते है.

  • Video Editing 

अगर आप YouTube पर Video बनाकर Upload करके ऐसे कमाने चाहते है तो इसके लिए आपके पास Video Editing की भी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अच्छे से  Video Editing कर सके.

  • Google Audience 

ये बहुत Important बात है की अगर आप YouTube पर Video बनाकर Upload करके ऐसे कमाने चाहते है तो इसके लिए Internet पर आपके Facebook,Twitterजैसी Social मीडिया पर आपके Friends होने बहुत ही जरूरी है ताकि आप अपनी कोई भी वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करे तो वो आपके दोस्त उसे तुरंत देखे।

YouTube से पैसे कैसे कमाए Full Guide in Hindi

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक YouTube Channel बनाना होगा और फिर उस पर अपनी बनाई गयी Video को Upload करना होगा। फिर इसके बाद आपको अपना YouTube Channel Google Ad sense से जोड़ना होगा। आइये इसके बारे में भी बिस्तर से जान लेते है.

 YouTube Channel कैसे बनाये

YouTube  कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक YouTube Channel बनाना है.YouTube Channel बनाने के लिए सबसे पहले आप YouTube.Com Website पर जाये  और अपनी Email Id से उसे Log In करे.YouTube गूगल का ही है इसलिए हमे YouTube पर अलग YouTube Channel बनाने की कोई भी जरूरत नहीं है.

5-6  Video बनाकर Upload करे

YouTube Channel बनाने के बाद आपको अब YouTube Channel पर अपनी कुछ Video बनाकर कर Upload करना है. जो आपकी खुद की बनाई गयी वीडियो हो.

YouTube Channel को Google Ad sense से जोड़े

YouTube Channel को Monetize करने के बाद आपको YouTube Channel को Ad sense से जोड़ना है. अब आपकी Video पर जो ads Show होंगे वो ad sense के ads होते है.जिसके trough आपकी Income होती है.

YouTube Video पर Monetization Enable करे

YouTube Channel पर कुछ Self Create Video Upload करने के बाद आपको अपने YouTube Channel को Monetization करना है.या आपको YouTube Videos को Monetization करना है.

   Finally YouTube Channel से पैसे कमाना शुरू करे

अब आपका YouTube Channel बन चूका है. और अपने उसे ad sense से भी जोड़ लिया है. और उसे monetize भी कर लिया है.तो अब आपका YouTube Channel से आपसे कमाने का काम शुरू हो चूका है.   अब आपको सिर्फ अपनी Videos को Upload करना है. और उससे पैसे कमाना है.

Note: जब आपकी Video पर 1000 Views हो जाये तो अपने YouTube Channel को ad sense से Connect  करना है.अगर आप उससे पहले करेंगे तो आपके YouTube Channel को Ad sense Account से Approval होना बहुत कठिन  है.

So Friends YouTube से पैसे कैसे कमाए अगर आपको इसके बारे में कुछ समझ नहीं आया हो या आपके दिमाग में YouTube Channel से Related कोई भी सवाल है. तो आप मुझसे Comment करके पूछ सकते है. अगर आपको YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए Post अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Social media पर जरूर share करे ताकि YouTube Channel से आपसे कैसे कमाए इसके बारे में और भी लोग जान पाए.

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment