Internet

Internet Speed Kaise Badaye-How to Increase Internet Speed In Hindi

Hello Friends आज की पोस्ट मै हम जजानेंगे की Internet Speed कैसे बढ़ाये-How to Increase Internet Speed जैसा की सभी जानते है की हम सब Daily Life में रोज Internet का इस्तेमाल करते है. और इसके साथ ही आप सभी ये बात भी अच्छी तरह जानते है की इंटरनेट चलाये बिना तो मेरा या आपका किसी का भी दिन नहीं गुजरता है.और जब हम रोज इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हमारे इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है. मतलव की जब भी हम इंटरनेट का use करते है तो अक्सर लोगो के साथ होता है की उनके इंटरनेट की स्पीड Down हो जाती है. जिस बजह से हमें काफी परेशानियां होती है. इसी इंटरनेट के Slow Speed की वजह से हमारे कई Important काम रुक जाते है.

अगर आप भी अपने slow Internet की speed से परेशांन है. परन्तु अब आप  अब आपको अपने slow Internet की Speed से परेशांन  होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. क्योकि आज हम आपको आज की अपनी पोस्ट में Internet Speed कैसे बढ़ाये-How to Increase Internet Speed के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी शेयर कर रहे है. जो की आपके लिए बहुत Usefull शाबित होने वाली है. बस आपको अपने इंटरनेट की स्पीड को Fast करने के लिए कुछ Important बातों का ध्यान रखना पड़ता है. जो हम आपके बताने जा रहे है. आप कुछ छोटे से change करके आसानी से अपने Internet की स्पीड को बड़ा सकते है. तो आइये जानते है की आखिर आपको अपने इंटरनेट की slow Speed को बढ़ाने के लिए क्या करना होगा-

Internet Speed कैसे बढ़ाये-How to Increase Internet Speed

अगर आप भी अपने slow Internet की speed से परेशांन है. परन्तु अब आप  अब आपको अपने slow Internet की Speed से परेशांन  होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है.

दोस्तों आपको बता दे की Internet की स्पीड कई तरह की बातों पर निर्भर करती है.  जैसे की आप कौन सा Internet Browser Use कर रहे है. आपका Computer या फ़ोन कैसा है. कौन सा Cabel इस्तेमाल कर रहे है, Router कौन सा है. Disk Space कितना है, या फिर आपके System में कही वायरस तो नहीं है. कुछ ऐसी ही तमाम बातें है. जिन पर हमारी Intenet Speed निर्भर करती है. चलिए इन्ही सभी बातों को जानते है.

Browser Cache को Delete करे

Internet का Use करने के लिए User कई तरह की Browser का इस्तेमाल करते है. लेकिन Intenet के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली  Browser Google Chrome है. चाहे वो फ़ोन में या फिर लैपटॉप/कंप्यूटर हो सबसे ज्यादा Google Chrome का ही इस्तेमाल किया जाता है. और जब भी हम इंटरनेट के लिए कोई भी ब्राउज़र Use करते है. तब तब उस Web Page का Address, Mobile की Cache Memory में Store हो जाता हैं और जब ये Data ज्यादा हो जाता है तब इसका Effect हमारे Internet Speed पर असर डालता है, और धीरे-धीरे आपके Internet Speed कम होने लगती हैं. तो इसलिए मै आपसे यही कहूंगा की आप जो भी ब्राउज़र Use कर रहे हो आपको समय-समय पर अपने Mobile की Cache Memory को Clear करते रहना चाहिए यह Internet की Speed को Fast करने का सबसे अच्छा तरीका है.

अपने Browser को Update करे

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की जब भी इंटरनेट चलने के लिए किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है. तो कई लोग पुराने अच्छा होता ये समझ कर उसी का इस्तेमाल करते रहते है. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए आपको जब भी ब्राउज़र का नया  Update मिलता हैं, तो उसे Ignore ना करें। आप उसे जल्द Update कर लें। ब्राउज़र Update  न होने पर हमारे इंटरनेट की स्पीड पर बहुत फर्क पड़ता है  इसलिए नए नए Version को तुरंत Upadate कर ले. क्योकि Update करने से आपको नए Security Features के साथ- साथ ऐसे Features भी मिल जाते है. जिनसे Web Page जल्दी Load होगा और आपकी इंटरनेट Speed में सुधार भी होगा।

Disk Space Cleanup करे

फ़ोन या Computer/Laptop इस्तेमाल के दौरान जितनी Intenal Memory को खाली रखेंगे आपके फ़ोन या लैपटॉप का परफॉर्मेंस  उतना ही बेहतर होगा Intenal मेमोरी भरने के कारन हमारा फ़ोन या सिस्टम धीमा हो जाता है. जिसका असर सीधे हमारी ब्राउज़िंग पर पड़ता है.  आप अपने फ़ोन या अपने सिस्टम की Ram और Internal मेमोरी दोनों को खली रखने की कोशिश करे. ताकि आपका इंटरनेट अच्छे से चल सके.

Fast Browser का Use करे

ऐसा भी देखने को मिलता है की कुछ Web Page काफी ज्यादा साइज के होते है. और इसी लिए वो लोड होने में बहुत ज्यादा समय लेते है. ऐसे में आप उन ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है जो की Load होने वाले Web Page को Compress कर देते है. जिससे आपका इंटरनेट डाटा बचेगा और इसके साथ ही Web Page जल्दी लोड होने के कारन आपके  Internet की Speed भी अच्छी हो जाएगी।

Speed Test चेक कर ले

इसके साथ ही आप सबसे पहले आप अपने इंटरनेट स्पीड को टेस्ट जरूर कर ले. इंटरनेट स्पीड टेस्ट करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अपने इंटरनेट की स्पीड का पता चल जायेगा। जैसे की अपने इंटरनेट का plan 4mbPs का लिया है. पर उतनी स्पीड आपको नहीं मिल पा रही है. तो इसमें आपके इंटरनेट प्रोवाइड या इंटरनेट देने वाली कंपनी की गलती हो सकती है. तो इसलिए आप एक बार अपनी इंटरनेट स्पीड सही करने के लिए कम्पनी में कांटेक्ट जरूर कर ले

Network Select कर ले

दोस्तों अगर आप कही बहार दूर जा रहे है. या फिर आप कही यात्रा कर रहे है. तब हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है. की Network Signal 4g से 3g और 3g से 2g पर बदलता रहता हैं।  Network Signal बदलने की वजह से इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है. इसलिए आप उस जगह पर जो भी  Strong Signal मिल रहा हो उसे सेलेक्ट कर ले तब आप आसानी से High Internet का इस्तेमाल कर सकते है.

और अगर आप कही अपने घर में लैपटॉप में इंटरनेट चला रहे है  और इंटरनेट स्पीड ज्याद नहीं आ रही है तो अपने Router/Modem को जरूर चेक कर ले

बिना काम के Apps को Delete करे

अक्सर ऐसा भी देखने को मिलता है की बहुत से लोग अपने फ़ोन में या अपने लॅपटॉप में न Applications को भी Download कर लेते है जो उनके बहुत कम काम में आती है. या फिर किसी काम की नहीं होती है. अगर अपने भी ऐसी Applications को  Download कर रखा है तो आप उन्हें डिलीट या Unistall कर दे. जिससे आपके काम बिना काम की चीज़े भी हैट जाएँगी और इसके साथ Memory Space भी बढ़ेगी।

Conclusion 

तो दोस्तों आपको आज की हमारी Internet Speed कैसे बढ़ाये-How to Increase Internet Speed पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये आप इस तरह से आसानी से अपने इंटरनेट की स्पीड को बड़ा सकते है और high इंटरनेट का मजा ले सकते है.

उम्मीद है की आपको हमारी Internet Speed कैसे बढ़ाये-How to Increase Internet Speed पोस्ट में बताये गयी साडी जानकरी समझ में आ गयी होगी अगर आपको इस पोस्ट में कुछ भी समझ नहीं आया हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपकी सहायता जरूर करेंगे इसी तरह की नयी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिये हम आपको हमेशा कुछ न कुछ नया देने की कोशिश करते रहेंगे धन्यवाद

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

1 Comment

Leave a Comment