Internet

WIFI की speed कैसे बढ़ाये-Easy तरीके हिंदी में पूरी जानकारी

WIFI की speed कैसे बढ़ाये: Hallo Friends अगर आप अपने Slow Internetया Slow WIFI Speed से परेशांन है तो Please इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े क्योकि आपको हमारी इस पोस्ट में इसका Solution मिलने बाला है.क्योकि हम आपको यहाँ  Router की Internet Speed बढ़ाने के 10 Easy तरीके बताने जा रहे है जिससे आप अपने Old WIFI की Speed को दुगुना कर देंगे So Friends अगर आप भी अपनी WIFI की Speed को बढ़ाना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा नीचे तक जरूर पड़े.

 WIFI  की Speed कैसे बढ़ाये-How To Increases WIFI Speed

WIFI की speed कैसे बढ़ाये - Easy तरीके हिंदी में पूरी जानकारी

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की सबसे पहले GPRS उसके बाद 2G आया फिर उसके बाद 3G-4G Internet आया और अब हम 5G- 6G आने की बात भी कर रहे है.परन्तु इसके बाद भी India में Slow Internet को Problem होती है.मतलब  Friends 3G-4G Network होने के बाबजूद भी हमे Router से उतनी Speed नहीं मिल पाती है जितनी की Real में हमे मिलनी चाहिए हम आपको बता दे की WIFI Speed कम होने की कई वजह हो सकती है. पर हम आपको यहाँ WIFI Speed बढ़ाने के कुछ आसान से तरीके बता देते है जिससे आप आसानी से अपने WIFI Internet की speed को बड़ा सकते है-

WIFI को सही Location पर रखे

हम आपको बता दे की WIFI Router की Position पर इसकी Internet Speed पर बहुत फर्क पड़ता है इसलिए इस बात का ध्यान रखे की अपने  WIFI Router को घर में ऐसी जगह रखे जहा से  WIFI Router अच्छी सिंग्नल भेज सके जैसे की आप उसे कभी दो दीवारों के बीच में या फिर ऐसी Electronic Device के ऊपर न रखे क्योकि ऐसा करने से आपके  WIFI Router के सिंगनल ख़राब होते है जिसकी वजह से आपका Internet बीच- बीच टूटता रहता है. इसलिए ये जान ले की आप अपने  WIFI Router को 6 फिट की ऊंचाई पर तो रखना ही चाहिए और उसे बाहरी दीवार पर न लगाए क्योकि ऐसा करने से उसके सिंगनल बहार की और जाते है, और अंदर Device तक शायद नहीं पहुँचा पाते है. इसलिए  WIFI Router की जगह बहुत ही जरूरी है.

इसके साथ ही आप एक तरीका ये भी है को आप अपने  WIFI Router के पीछे फॉयल पेपर लगा दे. इससे आपके सिंग्नल Reflect होंगे और Internet की Speed भी बाद जाएगी क्योकि  WIFI Router को अब बेहतर सिंग्नल मिलने लगेंगे।

 WIFI Router को ज्यादा दूर न रखे

आपको पता होना चाहिए की हर  WIFI Router की एक सीमा होती है. कोई भी  WIFI Router 30 मीटर तक की Range को Cover करता है तो किओ 100 मीटर तक की Range को Cover करता है. तो इसलिए इस बात का बिशेष ध्यान रखे की  WIFI Router की जितनी भी Range Cover करता हो उसे उसके ही अनुसार रखे आप  WIFI Router को जितनी ज्यादा पास रखेंगे  WIFI Router उतनी ही अच्छी Speed भी देगा इसलिए आप अपने  WIFI Router को अपने पास ही रखे उसे ज्यादा दूर बिलकुल नहीं न रखे.

अपने WiFi का Password Secureरखे

यदि आपका Signal सही है और फिर भी आपके Internet की Speed कम है, इसकी वजह ये हो सकती है की आपका WiFi कोई और Use कर रहा हो  इसलिए अपना WiFi Password Secure रखें और किसी के साथ Share ना करें तो आप आसानी से  WIFI Router से अच्छी इंटरनेट का इस्तमाल कर पाएंगे।

WiFi Channel Switch करे

हम आपको ये भी बता दे की  WiFi का Channel  के जरिये Broadcast होता है जिसमे 1 से लेकर 10 तक Channel शामिल होते है. जब कभी आपको  WiFi Router सिंग्नल में कोई भी problem दिखे तो आप तुरंत Channel को बदल सकते है. इसके लिए आपके पास software होना चाहिए जिससे आप पता कर सके की कौनसा चैनल खाली है और कौनसा चैनल आपके systemके लिए बेहतर है.

 WiFi Router को कभी भी जम्में पर न रखे

अगर आप अपने  WiFi Router से अच्छे इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते है टी प्लीज उसे जमीन पर बिलकुल भी न रखे क्योकि  WiFi Router को जम्म्मेन पर रखने से  WiFi Router सिंगनल को Capture नहीं कर पाता है.कुछ Expert का कहना है की  WiFi Router को जमीन से लगभग 2 फिट ऊपर रखना चाहये। इसके साथ  WiFi Router को Cordless Door Openers,On TV Etc. से भी बचाकर दूर रखे क्योकि इसके पास रखने से  WiFi Router सिंग्नल Strength मिलने में अड़चन आती है.

अपने router को अपडेट रखे

आज कल बाजार में आने बाले नए  WiFi Router में कई तरह के नए फीचर शामिल किये जा रहे है.इसलिए अपडेट पर अपनी नजर जरूर रखिये क्योकि इससे आपके इंटरनेट के ब्राउज़िंग पर असर हो सकता है. अगर  अगर ये मेंटेनेंस के अपडेट हैं तो आपके राउटर की सुरक्षा के लिए भी अच्छा हो सकता है.WiFi Router के सिंगनल अलग-अलग रेडिओ सिंगनल  देते है। आपके स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और दूसरी डिवाइस इन रेडियो सिग्नल से कनेक्ट कर के इंटरनेट से कनेक्ट कर पाते हैं.

अगर इसके लिए आपको अपने  WiFi Router की सेटिंग में बदलाव करना है तो उसके पासवर्ड को भी बदलने के लिए तैयार रहे सभी  WiFi Router के पासवर्ड को आप यहाँ  (http://routerpasswords.com) देख सकते है. और इसके साथ ही आप कभी-कभी हाई गेन लगाकर राउटर की क्षमता को बड़ा भी सकते है. इससे आप एक दिशा में अपने सिग्नल की तेज़ी को बढ़ा सकते हैं

मैं आशा करता हूँ कि ये Post आपको पसंद आया होगा और यदि पसंद आया हो, तो इसे अपने Friends के साथ Share जरूर करे और यदि आपको इस Post से Related कोई भी Question पूछना हो तो Comment box में Comment करके पूछ सकते हैं और आपका हमारी इस Post पर आने के लिए

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment