Health

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय Home remedies for cure constipation in hindi

दोस्तों पेट का तंदुरूस्त होना बहुत जरूरी है। यह शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर पेट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो तो यह और भी बहुत सी बीमारियों को न्यौता देता है। बहुत से लोग अक्सर पेट साफ न होने यानि कब्ज की शिकायत करते हैं। इसका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी के अलावा खान-पान का सही न होना है। कई बार हमारा गलत लाइफस्टाइल भी पेट पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा समय तक लगातार कब्ज की बीमारी से पीडित रहने पर त्वचा पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है। इससे और भी कई तरह की बीमारिया होने की आशंका बढ़ जाती है.जैसे की भूख न लगना,बबासीर,एसिटिडी,और गैस, जैसी बीमारियों को बढ़ने की आशंका बड़  जाती है,कब्ज से ही दुनिया भर की बीमारियां होती है,अगर आप अपना आहार विहार संतुलित कर ले तो कभी कोई भी बीमारी नहीं होगी,असयम के कारण अगर कोई भी रोग हो जाये तो उसे प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से धैर्यपूर्वक इलाज किया जा सकता है, इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ कव्ज के इलाज के लिए घरेलु उपाए बताने जा रहे है, मुझे उम्मीद है की ये उपाए आपके लिए लाभदायक साबित होंगे, तो आइये जानते है, कुछ ऐसे घरेलु उपचार जिनसे आसानी से कव्ज से  छुटकारा पाया जा सकता है. इसे पहले हम कव्ज होने के कारण जान लेते है,

ये भी जाने

10+वियर पीने के फायदे हिंदी में पूरी जानकारी

कब्ज होने के कारण

दोस्तों बैसे तो कब्ज होने के बहुत से कारण हो सकते है, परन्तु मुख्या जो कारण होते है वो हम आपको बता देते है,

  • पानी की कमी के कारण
  • ज्यादा तले भोजन के सेवन करने से
  • लगातर एक स्थान पर बैठने से
  • चाय,कॉफ़ी,मदिरा का ज्यादा सेवन करने से
  • अत्यधिक मात्रा में डेयरी उत्पादों के सेवन से कब्ज होता है.

पाचन तंत्र की तंत्रिकाओं एवं मांसपेशियों में कोई परेशानी होने पर कब्ज हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय 

पेट में गैस बनने के कारण और घरेलु इलाज 

कब्ज का घरेलु इलाज

kabj ko jad se kaise khatam kare

गर्म पानी और नीम्बू 

नीम्बू कब्ज के लिए गुणकारी है,इसलिए सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी यानि कैस्टर ऑयल डाल कर पी लें। इसे पीने के 15-20 मिनट बाद पेट साफ हो जाएगा। क्योकि नीम्बू पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में साइट्रिक एसिड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर कब्ज में राहत प्रदान करता है.

शहद

शहद कई बीमारियों को दूर करने में लाभकारी होता है, और शहद यहाँ भी कब्ज के उपचार में बहुत सहायक होता है, कब्ज होने पर रात को एक कप दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और पेट भी तंदुरूस्त रहेगा।

गुड़ (मिठाई )

गुड़ सबसे अच्छी प्राकृतिक रेचक औषधि है,जो आपकी आतड़िया की गति को बढ़ाती है, और इसमें विटामिन, खनिज और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कब्ज में राहत प्रदान करता हैइसलिए  रात में सोने से पहले प्रतिदिन गुड़ का सेवन करने से सुबह पेट साफ होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

पपीता

पपीता में विटामिन D भरपूर मात्रा में होता है,पपीता खाने में टेस्टी होने के साथ साथ यह पेट के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.रोजाना दिन में एक बार पके पपीते का सेवन जरूर करे. इससे आपको कब्ज में जल्दी राहत मिलेगी।

दही का सेवन करे

पेट की बीमारियों से बचने और उपचार के लिए पेट में अच्छे बक्टेरियाँ का होना बहुत जरूरी होता है,और दही खाने से शरीर में अच्छे बैक्टेरिया की मात्रा बढ़ती है, इसलिए दिन में 1 से 2 बार दही का सेवन जरूर करे.

खून की कमी के कारण और उपाए 

जोड़ो और घुटनो के दर्द का घरेलु इलाज

एक्सरसाइज है कब्ज का इलाज

एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी होता है,इसलिए प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करे  प्रतिदिन लगभग  15 मिनट टहलने या एक्सरसाइज करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। यदि ज्यादा खाने के बाद आपको कब्ज या भारीपन महसूस होता है तो आप लेटने की बजाय थोड़ी देर टहल सकते हैं इससे पाचन की क्रिया बेहतर होती है और पेट में कब्ज नहीं होता है.

किसमिस का उपयोग करे

किशमिश में कब्ज निवारण गुण होते हैं। सूखे अंगूर याने किशमिश पानी में 3 घन्टे भिगों दें फिर इसके बाद किशमिश को पानी से निकालकर खा लीजिए। इसे खाने से आंतों को ताकत मिलती है और दस्त आसानी से आती है। इससे कब्‍ज की शिकायत दूर होती है।

कब्ज से बचने के कुछ अन्य उपाए

  • पालक का रस पीने से कब्‍ज की शिकायत दूर होती है, खाने में भी पालक की सब्‍जी का प्रयोग करना चाहिए
  • कब्‍ज की समस्‍या से बचने के लिए नियमित रूप से व्‍यायाम और योगा करना चाहिए
  • नियमित रूप से भरपूर पानी पीने से कब्ज का खतरा कम होता है। हर दिन (कम से कम 6 से 8 गिलास) पानी पीने से आंतों सही से कार्य कर पाती हैं जिससे मल त्यागने में भी मदद मिलती है.
  • अंजीर एक मिठाई और फल है जिसमे बड़ी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है.

नोट: हमारे द्वारा बताये गए उपाए से आसानी से कब्ज की समस्या से निजात प् सकते है,  लेकिन इनका इस्तेमाल करने के साथ साथ एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले ले 

आपको हमारी कब्ज को खत्म करने के उपाए कैसे लगे हमे कमेंट करके जरूर बताये।।

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

1 Comment

  • Hello. I see that you don’t update your blog too often. I
    know that writing posts is time consuming and boring.
    But did you know that there is a tool that allows you to create new posts using existing content
    (from article directories or other pages from your niche)?
    And it does it very well. The new posts are high quality and pass the copyscape test.
    Search in google and try: miftolo’s tools

Leave a Comment