स्टेटस\शायरी

माता-पिता पर जुड़े अनमोल विचार-mata pita par vichar

हैल्लो दोस्तों मै ज्योति भारती Yourhindi.com पर स्वागत करती हूँ. हमारी आज की पोस्ट माता-पिता से जुडी है. जो की आज के युवाओं के लिए बहुत ही जरूरी है. मैंने आज की पोस्ट आज के समय को देखते हुए विशेष रूप से आज के युवाओं के लिए शेयर की जिससे पढ़कर आपके मन को शांति मिलेगी और इसके साथ ही आगे बढ़ने की छमता भी बढ़ेगी।

दोस्तों ये किसी ने सच कहा ही नहीं बल्कि ये विल्कुल ही सच है की इस धरती पर माता-पिता एक बच्चे के लिए ईस्वर का वरदान होते है. दोस्तों अगर मै सच कहूं।तो  सच में माता- पिता क्या होते है ये सिर्फ उन्ही का पता होता है. जिनके माता-पिता नहीं होते। धरती पर माता-पिता ही भगवान् का दूसरा रूप होते है. अगर आपके माता-पिता खुश है तो समझो भगवान् खुश है. लेकिन दोस्तों अगर सच कहा जाये तो आज लोगो का अपने माता-पिता के प्रति थोड़ा सम्मान कम हो गया है. जो की बिलकुल भी सही नहीं है. माता पिता वो होते है जो अपने बच्चे के ख़ुशी के लिए सारी ज़िंदगी मेहनत करते है ताकि उनके बच्चे आराम से रहे सके. दोस्तों  इसलिए आज मै इस पोस्ट में मै आपको माता-पिता के ऊपर कुछ अनमोल विचार शेयर कर रही हूँ. जिससे आपको अपनी ज़िंदगी में माता-पिता के योगदान के बारे में पता चलेगा। और आपका अपने माता-पिता के प्रति प्यार बढ़ेगा।

माता-पिता पर जुड़े अनमोल विचार

दोस्तों आप सभी जानते है की माँ-बाप अपने बच्चो के लिए सब कुछ कुर्बान कर देते है. लेकिन आज के  माता-पिता की अहमियत कम होती जा रही है. आइये माता-पिता से जुड़े कुछ विचारो के बारे में पड़ते है-

  1. फूल कभी बार-बार नहीं खिलते जीवन कभी-बार बार नहीं मिलता मिलने को तो बहुत से लोग मिल जाते है.लेकिन हजारो गलतियों को माफ़ करने बाले माँ-बाप नहीं मिलते।
  2. माँ एक ऐसी बैंक है. जहाँ आप हर दुःख और हर भावना को जमा कर सकते है.और पिता एक ऐसे क्रेडिट कार्ड है. जिनके पास बैलेंस न होते हुए भी आपका अपना पूरा करने की कोशिश करते है.
  3. इज़्ज़त भी मिलेगी और दौलत भी मिलेगी माता- पिता की सेवा तो करो जन्नत भी यही मिलेगी।
  4. माता-पिता ऐसे होते है.जिनके होने का अहसास कभी नहीं होता है.लेकिन न होने का एहसास बहुत होता है.
  5. नोटों से तो जरूरते पूरी होती है.मजा तो माँ से एक रुपये के सिक्के में था
  6. मुफ्त में तो सिरग माता-पिता का प्यार मिलता है. इसके बाद दुनिया में हर रिश्ते के लिए कुछ न कुछ चुकाना ही पड़ता है.
  7. जब तूने धरती पर पहली साँस ली तब तेरे माता पिता तेरे साथं थे.और जब भी माता- पाता अंतिम साँस ले तो तू उनके पास जरूर रहना।
  8. कहते है पहला प्यार भुलाया नहीं जाता है.फिर पता नहीं क्यों लोग अपने माता- पिता को भूलजाते है.
  9. भुला के नींद अपनी सुलाया हमको गिरा के अपने आंसू हसाया हमको,दर्द कभी भी न देना उन हस्तियों को,खुदा ने माँ बाप बनाया जिनको।
  10. उस इंसान से कभी भी दोस्ती मत करो जो आपके माता पिता से ऊँची अबाज में बात करता हो,क्योकि जो आपके माता पिता की इज़्ज़त नहीं करता वो आपकी क्या इज़्ज़त करेगा।
  11. जब भी माँ छोड़कर जाती है तब दुनियां में कोई भी दुआ देने बाला नहीं होता है.और जब पिता छोड़कर जाते है.तब हौसला देने बाला कोई नहीं होता है.
  12. इस दुनिया में स्वार्थ के बिना सिर्फ आपके माता पिता ही आपको प्यार कर सकते है.
  13. माता पिता भले ही पड़े लिखे न हो या हो पर दुनिया का दुर्लभ व् महत्वपूर्ण ज्ञान हमे माँ से ही पर्याप्त होता  है.
  14. भगवन न दिखाई देने बाले माता पिता है.और मता पिता दिखाई देने बाले भगवान् है.
  15. अज्जिज भी वो है.नसीब भी वो है दुनिया की भीड़ में करीब भी वो है.उनकी दुआ से चलती है दुनिया  क्योकि खुदा भी वो है और तकदीर भी वो है.
  16. पिता की मौजूदगी सूरज की तरह होती है.क्योकि सूरज गर्म जरूर होता है लेकिन न हो तो अँधेरा छा जाता है.
  17. पिता नीम की पेड़ की तरह होते है.जिसके पत्ते भले ही कड़वे हो लेकिन छाया हमेशा ढंडी ही देता है.
  18. सबकी जरूरत पूरी करके करते खुद को भूल जाती है.खुद से मिलने बाला कोई नहीं तब माँ याद आती है.
  19. न जाने कैसे लोग अपने घर में पत्थर की मूर्ती की जगह बना लेते है.वो लोग जिनके माँ बाप के लिए घर में कोई भी जगह नहीं है.
  20. जिस दिन तुम्हारे कारण माँ बाप के आँखों में आंसू आ गए,उस दिन तुम्हारा किया गया सारा कर्म धर्म आंसुओं में बहे जायेगा।
  21. एक अच्छी माँ तो हर बेटे के पास होती है. लेकिन हर माँ के पास एक अच्छा बेटा नहीं होता है.
  22. Happy Fathers day whatsapp status & shayari 

  23. Happy mothers day whatsapp status & shayari 

  24. नफरत है मुझे उस इंसान से जो छोटो-छोटी बातो पर माँ की कसम खाकर उसे दाव पर लगा देता है.
  25. किसी ने कहा ी अच्छे कर्म ाकरने से स्वर्ग मिलेगा।लेकिन मै कहती हूँ की माँ की सेवा करने से जीते जी जन्नत मिलेगी।
  26. माँ बाप की एक दुआ ज़िंदगी बना देती है.खुद रोयेगी लेकिन आपको हंसा देती है। कभी भी अपनी माँ को मत रुलाना क्योकि उसकी एक बूँद पूरी धरतो को डूबा देगी
  27. गुलामी तो मै सिर्फ  की करती हूँ वर्ण दुनिया के लिए मै कल भी बादशाह थी और आज भी हूँ.
  28. किसी ने माँ के कंधो पर सर रखकर पूंछा की कब तक तू अपने कंधो पर सोने देगी।माँ ने कहा जब तक लोग मुझे अपने कंडे पर न उठा ले.
  29. कुछ न प् सको तो क्या दम है.माँ बाप को पाया है ये क्या है.थोड़ी सी जगह मिली उनके कदमो तो वो क्या किसी जन्नत से कम है.
  30. एक हसती जो जान है मेरी जान से बढ़कर मान है मेरी खुदा अगर हुकुम दे तो कर दू सजदा उसे क्योकि वो कोई और नहीं माँ है मेरी।
  31. ईस्वर से बड़े माँ बाप होते है.कोई ईस्वर आपो सुख  दोनों देता है.लेकिन माँ बाप सिर्फ सुख देते है.
  32. मेरे माँ बाप ने मुझे एक चीज सिखाई है की बेटी कोई हाथ से छीन के ले जा सकता है.लेकिन नसीब से नहीं।
  33. बस इतनी सी दुआ है, ऐ ख़ुदा – जिन लम्हों में मेरे माँ-बाप मुस्कुरा रहे हो वो लम्हें कभी खत्म ना हो.
  34. माँ की ममता और पिता की क्षमता का अंदाजा लगाना भी संभव नहीं हैं.
  35. पानी अपना सम्पूर्ण जीवन देकर वृक्ष को बड़ा करता हैं, इसलिए शायद पानी लकड़ी को कभी डूबने नहीं देता…माँ-बाप का भी कुछ ऐसा ही सिद्धांत हैं.
  36. अपनी सफलताओं का रौब माँ-बाप को मत दिखाओं उसने अपनी जिन्दगी हार कर आपको जिताया हैं.
  37. जिस घर में माता-पिता दोनों होते हैं उस घर को स्वर्ग कहते हैं.

दोस्तों मै तो आपसे यही कहना चाहूंगी की अपने माता पिता का सम्मान करे. आप अपने दिल में उनके लिए इज़्ज़त जरूर बनाये रखे. इसी में उनकी और आपकी खुसी है.

दोस्तो पको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। और अगर आप अपने माता-पिता से बहुत प्यार करते है. तो उनके प्रति सम्मन उनके बारे में कुछ बातो को लिखकर हमरे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे. अगर आपको हमारी पोस्ट पसदं आयी हो टी प्लीज इसे अपने दोस्तों के सात सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.

About the author

jyoti bharti

हैल्लो दोस्तों मेरा नाम ज्योति भारती है मैंने हिंदी से (M.A) किया है मुझे कॉलेज के दिनों से ही हिंदी लिखने का बहुत शौक है.इसलिए मै किसी भी वेबसाइट के लिए हिंदी में शायरी, और बायोग्राफी के बारे में जानकारी शेयर करती हूँ

Leave a Comment