Internet

Mobile Phone को रुट करने के फायदे और नुकसान हिंदी में में जानकारी

Hello Friends उम्मीद है की आप सब लोग बहुत ही अच्छे होंगे। दोस्तों मै हमेशा आपको कुछ न कुछ न्य देने की कोशिश करता हूँ. इसलिए मै आपके लिए आज की पोस्ट में Mobile Phone को रुट करने के फायदे और नुकसान के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ. जिसका जान लेना आप लोगो के लिए बहुत जुरूरी है.

फ्रैंड्स जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज कल Popular मोबाइल Operating System (Os) है. इसके साथ ही ये तो हम सभी जानते ही है.की आज के समय में हर कोई Smartphone  का इस्तेमाल कर रहा है.Android phone हमे बहुत से Feature देता है. लेकिन फ़ोन Upgrade करना जैसे कुछ Feature ऐसे होते है.जिन्हे हम मोबाइल Root किये बिना Use नाह कर सकते है.

इसलिए आज की पोस्ट बहुत ही जरूरी है. क्योकि Android के बारे में ऐसी कुछ बहुत सी Information है जो सभी जानना चाहते है. और ये जरूरी भी है.जिनमे से एक Android root. इसलिए अगर आप Android के बारे में नहीं जानते है.और आप Android के बारे में जानना चाहते है. तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े. क्योकि आज हम इस पोस्ट में Mobile Root क्या है.Mobile को root के फायदे और नुकशान के बारे में बताने जा रहे है. तो आइये जानते है-

Mobile Root  क्या है-

Mobile Phone को रुट करने के फायदे

Friends आपको बता दे की Rooting एक ऐसी Process है. जो आपको Android Operating System Code तक Root Access allow  करता है. ये आपको मोबाइल में Software को Modify और other Third party Apps को Install करने की Permission देता है.जो की Manufacturing allow नहीं करता है. मतलब आप अपने मोबाइल को Root करके उसमे पहले से Install Apps को Uninstall और चाहो जिस Application को Install कर सकते है. जब भी कोई भी कंपनी कोई System Create करती है.तो उसके साथ कुछ Limitation भी Add कर देती है. ताकि कोई भी उसका गलत इस्तेमाल न कर सके.

हम आपको बता दे की Android Root से आप अपने पहन को उन Limitation से मुक्त कर सकते है. मेलव आप जैसे चाहे बैसे कर सकते है.रुट फ़ोन में आप अपने According कुछ भी कर सकते है.

मोबाइल को Root करने के फायदे

अब हम जानेंगे Android Root करने से क्या क्या फायदे होते है.

  1. System App Uninstall

मै आपको बता दू जब भी आप न्य फ़ोन लेते है.तो उसमे आपको बहुत से App पहले से ही Install करके दिए जाते है. जो की सभी app आपके काम के नहीं होते है.और आप उन्हें Uninstall भी नहीं कर पाते है. लेकिन अगर आप अपने फोन को Root कर  लेते है. तो बहुत आसानी से Uninstall कर सकते है जिनकी आपको जरूर नहीं है.

2. Phone Performance 

फ़ोन को रुट करने से एक Profit ये भी है की आप अपने फ़ोन की Performance को आसानी से बड़ा सकते है.

 3. Battery Life  

Mobile में बहुत से ऐसे App है. जिनकी हमे जरूरत ही नहीं होती है. जब भी आप Internet चलाते है. तो Facebook जैसे App Background में रन रहते है. जिसके कारन आपके फोन की Battery बहुत जल्दी डाउन हो जाती है. तो इसलिए फोन को रुट करने से फ़ोन की Battery Life भी बाद जाती है.

4.Full Device Backup 

अगर आपका फोन रूटेड है तो आप उसका Third Party Apps Like Titanium app से फुल बैकअप  ले सकते है.जबकि किये प्रोसेस बिना ऋतिक किये Possible नहीं है.

Mobile Phone Root करने के नुकशान

  1. NO warranty 

आपको ये बता दे की जब भी आप अपने फ़ोन को रुट करते है तो आपके फ़ोन की वारंटी खत्म हो जाती है. क्योकि आपके फ़ोन का पूरा कण्ट्रोल आपके हाथ में होता है. अगर आप अपने पूरे फोन को unroot कर देते है.आपके फ़ोन वारंटी वापस आ जाती है. लेकिन कई बार देखा जाता है की फोन को unroot  बनांने में दिक्कत आ  जाती है.

2. Phone Troubling 

अगर आपके फोन का खराब होने का खतरा बाद जाता है क्योकि इसमें ऐसे  बहुत से Feature On  जाते है जिसका अपने पहले कभी भी use नहीं किया होता है. अगर फ़ोन Root करते टाइम कोई भी Problem हो  जाती है. तो आपके फ़ोन को ख़राब होने में देर नहीं लगेगी।

3.Virus Problem 

आपको ये भी बता दे की कई बार ऐसा भी होता है की फ़ोन को रुट करने से फोन में वायरस भी आ जाते है. जिससे आपका aspersion डाटा चोरी हो सकता है. और ये आपको पता भी नहीं चलेगा।

तो दोस्तों ये थे मोबाइल Mobile Phone को रुट करने के फायदे और नुकसान और मोबाइल रुट क्या है. आप आप अपने हिसाब से बही कीजिए जो आपको  सही लगे की आपके फ़ो रुट करना है या नहीं करना है.

लेकिन मई आपको यही कहूंगा की जब आपके फोन की वारंटी ख़त्म हो जाये तो आप अपने फोन को रुट जरूर करे और पाने फोन का एडवांस लेवल पर उसे करे. या जब भी आपका फोन बहुत Slow चल रहा हो या आपके फ़ोन की बैट्री परफॉरमेंस सही नहीं दे रहा है तो आप जरूर फोन को रुट कर ले.

तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Mobile Phone को रुट करने के फायदे और नुकसान कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आप इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते  है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ  जरूर शेयर करे।

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment