Study point

पढ़ाई कब और कैसे करे- When and how to study हिंदी में पूरी जानकारी

हैल्लो दोस्तो  इस पोस्ट की जरिये हम आपको बताएंगे की पढ़ाई कब और कैसे करे| दोस्तों जब आप पड़ने बैठते हो तो आप अपने mind में Notes और Book में दी गयी चीज़ो को को कम से कम समय में Store करना चाहते है,इसके लिए आपको अच्छी Habit बनाने की भी जरूरत होती है,शुरू में इसके लिए काफी महेनत भी करनी पड़ती है,और फिर आपकी  आपकी आदत  भी बन जाती है और पढ़ाई  करना आपको easy हो जाता है,तो दोस्तों पढ़ाई   कब और कैसे करे इस बात पर हम   बिस्तार से बात करते है,तो दोस्तों  आज हम पढ़ाई  करने के कुछ Part बताते है, जिससे आप अपनी अच्छी  पढ़ाई  कर सकते है.

पढ़ाई कैसे करे-How to study

पढ़ाई कैसे करे-How to study

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े क्योकि इससे आपको बहुत फायदा मिलने बाला है. हम यहाँ आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जहाँ से आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

 manage your  time

दोस्तों पढ़ाई के लिए एक Weekly का  Routine होना बहुत ही जरूरी है, इससे आपके marks भी improve हो सके ,दोस्तों याद  रखे की  Routing में हर subject  को अच्छे  से maintain करे,और जैसे जैसे exam नजदीक आने लगे आप अपने Routine में पड़ने का time बड़ा दे. और Routine को अच्छे से follow करे.

Increase speed

दोस्तो ज्यादा पड़ने के लिए जरूरी है की आप अपनी पड़ने की speed को बढ़ाये,आप पड़ने में कितना comfortable है, उसे जानिए,और उसी speed से पड़े करनी सुरु कर दे| दोस्तों पढ़ाई के लिए लिए जरुरी है  की आपका दिमाग भी अछी तरह से काम करे इसके लिए जरूरी है की आप 6 से 7 घण्टे की नीद भी  जरूर ले.

Focus

दोस्तों जब भी  आप पड़ने बैठे तो,पढ़ाई  के अलावा किसी और पर ध्यान न दे सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही focus करे आप अपनी दूसरी बातो को खाली समय में उन पर बिचार कर सकते है,और  उन्हें आप अपनी  Dairy में भी  Note कर सकते है

electronic devices

दोस्तों आज दुनिया की लोगो की  सबसे बुरी आदत होती है, की आज लोग  mobile  whats app,tv के बिना एक पल भी नहीं  रहे पाते है| परन्तु दोस्तों आपको अपनी पढ़ाई के समय whats app ,internet या टीवी जैसी किसी भी चीज़ पर बिलकुल ध्यान नहीं देना है| आप सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दे.

comfortable place

दोस्तों अच्छे से पड़ने के लिए जरूरी है की आप ऐसी जगह पड़े जहा आप अपने आप को comfortableमहसूस करते  हो जैसे की library या आपके घर में कोई ऐसी जगह जहा आप comfort रहे सके  दोस्तों पड़ने के समय आप थोड़ा अपने कपडो पर भी ध्यान दे,पड़ने के समय comfortable कपडे ही पहने

Of Television

कुछ लोगी की आदत होती है, की पड़ते भी जाते है, और TV भी देखते जाते है| परन्तु ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए  इससे हम बहुत जल्दी Direct हो जाते है,और हम पड़ने पर अपना concentrate नहीं कर पाते है जिसका effect हमारी पढ़ाई पर पड़ता है, तो ऐसा बिलकुल नई करना है,

use of effective study technique

दोस्तों SQ3R  एक study technique है, जिसमे active reading involve जो की आपकी बहुत Help करती है दोस्तों किसी भी चीज़ को पड़ते पड़ते समझने की शुरूआत करे, introduction,table ,figure ,दोस्तों इन सबको,अच्छे से पड़े तो आप आसानी  से याद कर सकते है| और आपको अच्छे से याद भी हो जायेगा

thieves theory

दोस्तों जब आप किसी भी  नए chapter को पड़ने की शुरूआत करते है,तो thieves theory उससे अच्छे समझने में मदद करती है  दोस्तों मै  आपको बता दू की जब भी आप किसी भी chapter को पड़  रहे है, तो आपको जरूरी है की, आप chapter के tittle को जानने की कोशिश  करे,उसके बाद उसके introduction को समझने की कोशिश करे ऐसा करने से आप चीज़ो का आसानी से अमझ सकते है,

important highlight  points

दोस्तों जब भी आप पड़ने बैठे तब आपको जरूरी है,की आप सारे important point को mark कर ले,और  एक बाद याद  रखे सारे chapter को highlight न करे,बस important point को ही  highlight करे फिर उन पर focus करे   पढ़ाई का उद्देश्य

Summary

दोस्तों जब आप पूरा chapter पड़ने के बाद उसे तो उसे अपने से summarize जरूर करे .summarize करने से आपको समझने में कोई नहीं problem नहीं होगी, आप किसी भी chapter को आसानी से समझ सकते है.

Flash card

जब आप पूरे chapter को पड़ ले और उसे revise करले  flash card बनाये और अपने आप question करे,और उसका जबाब भी दे। और तब  तक करे जब तक की आप सही answerन  देने लगे, ऐसा करने से आप answers को exam ताज यद् रख सकते है.

maintain your notes

दोस्तों पढ़ाई करने के लिए notes सबसे ज्यादा काम आते है, इसलिए आपके पास  अपने  complete notes बने  होने जरूरी है , तब आप अपनी पड़े अच्छे से कर सकते है। एक बात का अच्छे से ध्यान रखे class notebook  में लिखे हुए notes को घर आकर  अच्छे से दूसरी notebook में copy करे जिससे आपको अच्छे से topic भी समझ में आ जायेंगे और आप अच्छे note भी तैयार कर लेंगे एक बात पर आप हमेशा ध्यान दे की आपका पड़ने का तरीका interesting होना  चाहिए,अगर आप पढ़ाई को inter sating बनाएंगे तो आपके पड़ने में खुद ही interest हो जायेगा.

group study

आप अपने friends के साथ group बनाये और साथ में कुछ देर जरूर पढ़ाई करे ऐसा करने से आप अपने concept भी clear कर सकते है| आप अपनी problem को  अपने दोस्तों के बीच में रख सकते है,जिससे की  आपकी problem solve हो सके,और आप अपने सारे concepts भी clear कर ले.

time table

दोस्तों पढ़ाई करने के लिए एक time table होना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए आप पढ़ाई के लिए एक time table set करे  और time table के हिसाब से ही पड़े करे और हा time table set करते समय आप उसे subject को ज्यादा time दे जो आपको ज्यादा कठिन लगता हो.

उम्मीद है की आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको इससे अपनी पढ़ाई करने में काफी फायदा मिलेगा दोस्तों आपको पोस्ट कैसी लगी आप हमे कमेंट करके बता सकते है. अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे.

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

1 Comment

  • Fadu post hai …good job arvind sir ..AP aise hi post dalte rahiye aur hame motivate karte rahiye ….
    AAP hmare liye ek adarsh guru ki trah sabit honge ????️⛪⛪⛪⛪

Leave a Comment