Health

पेट दर्द का घरेलु इलाज Home remedies for abdominal pain in hindi

दोस्तों  पेट में दर्द होने की परेशानी एक बहुत आम समस्या है,जिसके पीछे कई तरह के लक्षण और कई तरह के असहजता देखने को मिलती है, पेट में दर्द की मुख्य वजह असंयमित खान-पान गलत खानपान के कारण कभी-कभी पेट में दर्द होने लगता है,पेट में दर्द के कुछ समान्य कारण जैसे अपच,गैस,जलन,कब्ज ,आदि शामिल होते है,हलाकि कभी-कभी पेट में दर्द का होना गंभीर समस्याओं का कारण भो हो सकता है, जैसे की गुर्दे में पथरी का होना, मूत्र संक्रमण, आदि. आज हम आपको यहाँ साधारण पेट दर्द के इलाज के बारे में बताने जा रहे है, यहाँ आप कुछ प्राकृतिक और सरल घरेलु उपायो से पेट के दर्द का आसानी से इलाज कर सकते है, उपाए जानने से पहले हम  दर्द के कारण जान लेते है.

पेट में गैस बनने के कारण और घरेलु इलाज

पेट में दर्द होने के कारण

  • एसिडिटी होने के कारण
  • पेट में गैस के कारण
  • किडनी,या गुर्दे में पथरी होने के कारण
  • अनियमित खाना खाने की वजह से भी पेट में दर्द होने लगता है,
  • पेट में कीड़े होने पर भी दर्द होनर लगता है.
  • कब्ज के कारण

पेट दर्द को ठीक करने के उपाए

पेट दर्द का घरेलु इलाज

पुदीने का उपयोग करे 

पुदीना पेट में होने बाले दर्द को ठीक करने में बहुद लाभदायक होता है, क्योकि पुदीने में एंटीस्पास्मोडिक  का प्रभाव आपके पेट में होने बाले गैस के दर्द को कम करता है,इसके साथ ही पुदीना पाचन क्रिया को भी सही करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप पानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर उबाल ले और इस मिश्रण को छान ले और उसमे कुछ मात्रा में शहद मिला ले अब इसे पी ले.

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाए

दही खाये

दही पेट के स्वस्थ्य के लिए अच्छा होता है, दही के अच्छे वेक्टेरिया पेट के पाचन में सुधार करते है,साथ ही अपच के कारण  दर्द को भी कम करने में मदद करता है, दही का इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में  दो चम्मच दही  और चुटकी भर नमक,और थोड़ा सा धनिये के जूस, इलायची को मिलाकर  खाना खाने के आधे घंटे के बाद इसे पी ले. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

हींग का उपयोग करे 

पेट के दर्द के उपचार के लिए हींग भी काफी फायदेमंद होती है, हींग को थोड़े से पानी में पीसकर उसका लेप बना ले और उसे नाभि के आस-पास लगा ले पेट के दर्द में तुरंत आराम मिल जायेगा,

अदरक 

अदरक में ऐंटीऔक्सीडेट और सूजनरोधी  गुण पाए जाते है, जो पाचन क्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसका इस्तेमाल करने के लिए एक अदरक को छीलकर  उसे पतले आकार में काट ले,अब एक कप पानी में कटे  उबाल ले, और अब उबले पानी को छान ले और उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिए,पेट का दर्द सही   करने के लिए इसे दिन में दो तीन बार पिए ,इसके अलावा आप अदरक का रस और अरंडी का तेल प्रत्येक एक-एक चम्म च मिलाकर दिन में 3 बार लेने से पेट दर्द दूर होता है।

नीम्बू

पेट के दर्द के लिए नमक सबसे फायदेमंद होता है, पेट के दर्द को सही करने के लिए नीम्बू के रस में काला नमक,जीरा,अजवायन  चूर्ण को मिलकर दिन में 2 से 3 बार पिए इससे पके पेट का दर्द में तुरंत आराम मिल जायेगा।।

पानी अधिक पीये

पानी पेट की गतिविधियों को ठीक रखता है,इसलिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करे,

पेट दर्द से बचाव 

खाने की गति को कम करे

यदि आप खाना बिना चबाये जल्दी जल्दी कहते है, तो ऐसा बिलकुल भी न करे खाने को आराम से चबा कर खाये और खाने को निगलने में समय ले,

अपने खाने पर ध्यान दे 

ज्यादा वसायुक्त,तला हुआ या ज्यादा मसालेदार खाना आपके पेट के लिए परेशानी कर सकता है, और साथ ही ये आपके पाचन तंत्र की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है,इसलिए ज्यादा मसालेदार,तले भोजन का  करे,आप हरी सब्जियों और पौस्टिक भोजन का ही सेवन करे.

नोट: ध्यान रखे अगर कभी-कभी पेट में दर्द किसी बीमारी या गंभीर समस्या के कारण भी हो सकता है, इसलिए अगर आपके पेट में लगातार दर्द हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी जानकारी से helpमिली होगी, आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हम कमेंट करके जरूर बताये

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

Leave a Comment