Biography

Sandeep Maheshwari Biography – संदीप माहेश्वरी जीवनी इन हिंदी

Hallo Friends आज हम इस पोस्ट में  उस व्यक्ति के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपने जीवन में कभी हर नहीं मानी उस शख्श का नाम है संदीप माहेश्वरी जी है.अगर आप उद्यमी संदीप महेश्वरी के विषय में जानना चाहते जिसने अपनी सफलता से करोड़ों लोगों को प्रेरित किया तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े क्योकि ये पोस्ट बहुत ही आवश्यक है. आप अपने जीवन में इस पोस्ट को पढ़कर खुद को Motivate कर सकते है.

संदीप माहेश्वरी की जीवनी (Biography of Sandeep Maheshwari)

दोस्तों  संदीप माहेश्वरी आज युवाओं के लिए प्रेरक और और आज का सबसे प्रांसगिक नाम है. संदीप माहेश्वरी भारत के शीर्ष उद्यमियों में तेजी से उभरने बाले व्यक्ति है.जिन्होंने बहुत ही कम समय में  अपनी Life में सफलता को हासिल कर लिया है. सन्द्देप माहेश्वरी ने ना की सिर्फ अपनी लाइफ बदली बल्कि Life Changing Seminar और YouTube Channel के जरिये लाखो करोङो लोगो के एक बेहतर ज़िंदगी जीने के लिए Inspire किया। दोस्तों बैसे भी जब कोई साधारण इंसान कुछ करता है.तो अपने आप में ही वि हमारे-और आपके जैसे Common लोगो के लिए प्रेरणा का स्रोत बन जाता है.क्योकि उसे देख कर ऐसा लगता है, की वो भी तो हमारी तरह ही एक Normal बंदा है, जब वो कर सकता है. तो हम क्यों नहीं कर सकते है. हम आपको बता दे की संदीप माहेश्वरी भी बिलकुल हमारे जैसा ही बंदा है.. Middle Class Family का एक आम बंदा जिसने अपने लिया तो कुछ बड़ा किया ही साथ में हमे भी अपनी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करने की प्रेणा देता है.

संदीप माहेश्वरी का आरम्भिक जीवन (Sandeep Maheshwari Early Life)

Friends आप यकीन नहीं करोगे दिल्ली का एक Middle  Class Family का लड़का संदीप माहेश्वरी किराए के दो कमरे में रहता था. हम आपको बता दे की जब संदीप 15-16 साल के थे तब उनके पिता जी का 20 साल पुराना अलुमिनियम का Business  जो की Partnership में था वो किस कारण उन्हें यह Business छोड़ना पड़ा. और ये तो हम सभी जानते है की जब पैसा काम होता है तब परेशानियां और भी बाद जाती है. कुछ ऐसी परेशानियों के चलते संदीप का परिवार भी उस समय परेशानियों से जूझ रहा था. इसी समय उनके पिता जी Business छूट जाने के कारण Depression में रहने लगे तब संदीप को लगा की उनके परिवार को उनकी जरूरत है. तो वो अपने परिवार के साथ मिलकर कुछ छोटे-मोटे काम करने लगे.

Most Read

संदीप बताते है. की पापा के Business के बाद उन्हें कई तरह की तकलीफो का सामना करना पड़ा.उन्होंने खजूर का Business शुरू किया उनकी माँ खजूर बनाती थी और वो उन्हें Market में बेचते थे।  पर वो भी नहीं बीके और बनद करना पड़ा.उसके बाद उन्होंने कई Job के लिए Interview भी दिए लेकिन मगर Fail हुए उन्होंने एक STD,PCO भी खोला जिसमे उनकी माँ बैठा करती थी पर कभी कभी कुछ पैसो के लिए लोग उनकी माँ से लड़ जाते थे जो की संदीप को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता था और इस कारण उसे भी बंद कर दिया।

इन सब के बाद किसी के बुलाने पर वो एक MLM Company के सेमीनार में गए 3 घंटे के सेमीनार को संदीप सुनते रहे उस तीन घंटे के सेमिनार में संदीप को कुछ भी समझ नहीं आया लेकिन जब Last में एक लड़के ने आकर अपना Interview दिया की मै 21 साल हूँ. और मै हर महीने 2.5 लाख रुपये कमाता हूँ.फिर क्या संदीप के दिमाग में यही बात घुस गयी की जब 21 साल का एक लड़का इतना पैसा कमा सकता है तो फिर मै  क्यों नहीं।

और फि MLM Company में सफल होने के लिए संदीप जी जान से जुट गए पर वो इस कंपनी में  नहीं पाए.और एक बार Fail हो गए. वो उन्होंने अब भी हिम्मत को नहीं हरा था. क्योकि ये काम उन्होंने दूसरे के Motivation से शुरू किया था वो उनकी Desire नहीं थी.

संदीप माहेश्वरी की फोटोग्राफी (Sandeep Maheshwari Photography)

परन्तु संदीप अपने जीवन में जल्द ही सफल होना चाहते थे. इसलिए उनके मन आया की वो मॉडलिंग कर लेता हूँ. फिर उन्होंने अपने कॉलेज लेवल पर Modelling शुरू कर दी. जो वो modelling में घुसे तो उन्हें पता चला की दूसरे लोग भी इसमें घुसना चाहते है.और अपना करियर बनाना चाहते है.  लेकिन संदीप यहाँ भी असफल रहे.लेकिन इस फील्ड में जाना उनकी आगे आने बाली लाइफ को बदलने बाला था.संदीप Modelling World की सारी बातें समझने लगे फिर एक दी उनका एक मॉडल दोस्त अपना पोर्टफोलियो लेकर आया,उसकी Image देखकर संदीप बहुत ही Excite हो गए.उसी क्षण उन्होंने फैसला कर लिया की उन्हें photography सीखनी है.इसलिए उन्होंने south दिल्ली में सिर्फ 2 हफ्ते का कोर्स किया और फिर अपने लिया एक बढ़िया सा कैमरा खरीद कर शौकिया Photography करने लगे.पर इसमें भी कई लोगो की फ़ौज खड़ी थी. जो की 2-2 साल का कोर्स करे बैठे थे और संदीप 2 हप्ते का इसलिए संदीप इसमें भी कुछ खास नहीं कर प् रहे थे.तभी संदीप के मन में एक आईडिया आया और फिर उन्होंने अपने Modeling Experience को Use करते हुए एक लिस्ट बाटने लगे जिसमे Genius और Fraud Modeling Agencies के नाम थे.यह काम लोग उनका काफी पसंद करने लगे और फिर इसके बाद फोटोग्राफी का काम उनका आगे बढ़ने लगा और महीने में 20-30 हजार भी आने लगे.पर गाड़ी आगे नहीं बढ़ रही थी.21 -22 साल  की उम्र का कोई भी  लड़का अमूमन क्या सोचता? यही न की ये कितना मुश्किल है. पर संदीप के मन में यह बात बैठ चुकु थी की सब कुछ आसान है.और फिर उनके दिमाग में आया की क्यों न एक World Record बनाया जाये।जिससे की लोग उनके जान जाये। फिर क्या उन्होंने 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हजार शॉर्ट्स लिए और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। इससे उन्हें काफी ज्यादा लोकप्रियता मिली और आगे बढ़ते गए.

ये भी पड़े

और फिर इन्ही दिनों उनके दिमाग में अपनी खुद की एक Website बनाने का विचार दिमाग में आया जिस पर उन्होंने Indian Model और Photography के वो चित्र  डालते थे जो वो सूट करते थे. और वर्ष 2006 में उन्होंने अपनी Website ImagesBazaar Launch की जिस वक्त वो सिर्फ 26 साल के थे शुरुआत में उनकी साइट पर 8000 चित्र थे मगर आज इस Website पर विश्व के सबसे ज्यादा भारतीय चित्र है हर साल ये कंपनी करोडो रुपये कमाती है.

दोस्तों कहते है ना समय बदलता रहता है, संदीप की ज़िन्दगी बदली, और मात्र 29 साल की उम्र में वो एक सक्सेस फुल इंटरप्रेन्योर बने वे Images Bazaar वेबसाइट के सी.ई.ओ. (C.E.O.) और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा भारतीय चित्र (Indian Picture) है| इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है.

संदीप माहेश्वरी सेमिनार (Sandeep Maheshwari Seminar)

हम आपको ये भी बता दे की लेकिन संदीप अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने प्रेणादायक सेमीनार और भाषणों से पूरे विश्व में सबके चहेते है.

अपार सफलता पाने के बाद भी संदीप रुके नहीं और उन्होंने अपने जीवन के अनुभव से युवाओं को प्रोत्साहित करने का मिशन शुरू किया|आज वे जगह जगह मोटिवेशनल सेमिनार और भाषण देते है और लाखों लोगों को अपने सपने साकार करने की प्रेरणा देते है|संदीप अपने यूट्यूब चैनल के जरिये अपने सेमिनारों की वीडियो भी इंटरनेट पर सभी से शेयर करते हैं|हैरानी की बात तो ये है की वे सभी सेमिनार मुफ्त में करते है और एक पैसा भी किसी से भी नहीं लेते| उनका एकमात्र मकसद लोगों की भलाई करना है|

संदीप माहेश्वरी कहते है–

  • यदि आपके पास चीज़े अत्यधिक है तो उन्हें सिर्फ अपने तक सीमित न रखे,बल्कि उसे जरूरतमंदो के साथ भी शेयर करे.
  • सभी से कुछ न कुछ सीखो पर सबका अनुशरण मत करो.
  • मनुष्य की सबसे सरचनात्मक और विनाशात्मक चीज है उसकी लालसा।
  • ना भागना है ना रुकना है बस चलते जाना है.क्योकि पैसे की उतनी ही जरूरत है जितनी गाड़ी में पेट्रोल की.
  • जब भी कठिनाइयों से डरो तो अपने से नीचे के लोगो को देखो।
  •  जिस नजर  से आप दुनिया को देखेंगे,ये दुनिया आपको बैसी ही देखेगी।

So Friends अगर आप भी  अपनी Life में कुछ करना चाहते है. और कुछ ऐसा करना चाहते है जिसे आपके जाने के बाद भी पूरी दुनिया याद रखे  तो बस आपको पाने आप पर भरोसा रखना होगा।यकीन कीजिये अगर आपको खुद पर भरोसा है तो जो आप नही कर प् रहे थे उसे आसानी से कर सकते है.कभी भी हर मत मानो और खुद पर विश्वास रखो.

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपको पास भी इससे पोस्ट से जुडी कोई जानकारी है तो हमे कमेंट के जरिये जरूर शेयर करे. और हा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment