Internet

Top Most Popular Search Engine 2019 List in Hindi

आज की पोस्ट में हम आपको Top  Search Engine के बारे में जानेगे  दोस्तों जब भी सर्च इंजन की बात आती है  दिमाग Google, Yahoo इन्ही का नाम ज्यादा आता है. परन्तु आज मै आपको बता दू की इनके अलावा भी और भी सर्च इंजन है जिन पर मिलियन Query सर्च होते है. जिनके बारे में हम आज आपको अपनी इस पोस्ट में डीटेल में बताने बाले है तो प्लीज अगर आप भी और सर्च इंजन के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े

बैसे आज ज्यादातर लोग अपने डेली इंटरनेट Use के लिए गूगल का  use करते  है. बैसे हम सभी जानते है की Google सर्च इंजन दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. लेकिन आपको बता दे की इसके अलावा भी और भी सर्च इंजन है जो गूगल की ही तरह वर्क करते है. आज हम जिन सर्च इंजन के बारे में जानने Top Most Popular Search Engine  है. तो आइये दोस्तों जानते है Top Most Popular Search Engine के बारे में –

Top Most Popular Search Engine

दोस्तों यहाँ पर जो भी सर्च इंजन को लिस्ट किया गया है. उन्हें रैंक के हिसाब से किया गया है. मतलव इन सब पर सबसे ज्यादा सर्चिंग की जाती है. जिनके बारे में हम आपको बटन जा रहे है वो दुनिया के सबसे ज्याद use होने बाले सर्च इंजन है.

Google

top search engine

दोस्तों Google दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय Search Engine है| जहाँ से आप अपने प्रश्न के आधार Query या word को Type पर अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते है|मतलब  दोस्तों Google Search Engine एक ऐसा Program है जो Internet के असीमित Database से User जो Information या सवाल को Internet में Search करता है  तो Database में उससे संबंधित जो भी Information Search Engine मतलब Google को मिलती है, वो उसे Search Result Page में दिखता है

दोस्तों  1996 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय,कैलिफोर्नियां में PhD  के दो छात्र  Serge y  Brin और Larry page ने एक Research के दौरान  Google की शुरुआत थी अलेक्सा रिपोर्ट के अनुसार Google वेब ट्रैफ़िक  मॉनिटरिंग कंपनी और दुनिया में सबसे ज्यादा देखि जाने वाली उसकी जाने वाली साइट है. ये कम्पनी अपनी सर्वोके को और अच्छा बनाने के लिए लगातार काम कर रही है.ये अपने यूजर को बेस्ट और Exact जानकारी देती है.

आपको बता दू की  की की जिन और सर्च इंजन के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उनकी Popularty गूगल के करीब नहीं है लेकिन वो भी Top Most Popular Search Engine में शामिल है.

Bing

top search engine

Bing Top Search इंजन में से एक है. यह दुनिया के गूगल के बाद दूसरे नंबर पर आता है. Bing का इस्तेमाल लगभग 25% यूजर करते है. bing को 2009 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया था. बिंग की सबसे अच्छी बात ये है की यह अपने Hompage Background पर एक Image या विडिओ को दिखता है. जो की रोज बदलते रहते है. यह फीचर किसी और सर्च इंजन में नहीं है. Bing पर आप न्यूज़, विडिओ,मैप्स, जैसी कई तरह की जानकारी को सर्च कर सकते है.

Yahoo

top search engine

गूगल और bing के बाद  तीसरे नंबर पर याहू को Top Most Popular Search Engine की लिस्ट में शामिल किया गया है. आपको बता दे की yahoo लगभग 40 Language में Available है जिसकी शुरुआत 2011 में हुयी थी और इसने कुछ ही समय में खुद को बहुत पॉपुलर बना लिया था. Yahoo एक हाई क्वालिटी सर्च रिजल्ट Provide करता है.yahoo weather, Yahoo Finace, Yahoo Local Yahoo की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने बलि सर्विस में से कुछ है.

ASK.COM

ask.com

ask.com  सवाल जबाब Based पॉपुलर सर्च इंजन है.  लगभग लाखो लोग आते है. और अपने सवालो के जबाब यहाँ पाते है. आपको बता दे की शुरुआत में इसका नाम Ask jeevas था जिसे बदलकर Ask.com रख दिया गया. ask.com की मदद से आप आप इमेज, न्यूज, वीडियो को काफी आसानी से खोज सकते हैं।

AOL.COM

दोस्तों Aol एक mass मीडिया कम्पनी है. जिसकी खुद की long हिस्ट्री है. और इस सर्च इंजन को टॉप 5 में रखा गया है. बैसे इसकी 5th पोजीशन पर आने का कारण यह है की Aol.com के पास Top सर्च इंजन में 5th पोजीशन की वोलुए रखता है. इसके पास लगभग 0.7 सर्च वैल्यू है.

Duckdukgo

यह इंजन भी बहुत पॉपुलर सर्च इंजन है इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह आपकी सर्च हिस्ट्री को ट्रैक नहीं करता है मतलव की आप जो भी इस सर्च इंजन पर सर्च करते है. तो यह यह साइट गूगल की तरह यूजर्स के डाटा या इंफॉर्मेशन को ट्रैक और स्टोर नहीं करता है। इसके अलावा, यह एक एड फ्री इंजन है। साथ ही यूजर को इसमें प्राइवेट ब्राउजिंग की सुविधा भी मिलती है

DogpiLe

kk

Dogpile सर्च इंजन के सबसे बड़े और सबसे अच्छे चॉइस में एक यह भी है जिसे आप वेब सर्च इंजन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.  इस सर्च इंजन के जरिए भी आप काफी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सालों पहले इसे ‘डॉगपाइल’ गूगल से भी ज्यादा तेज और उपयोगी माना जाता था। लेकिन धीरे-धीरे गूगल लोगों का पसंदीदा सर्च इंजन बन गया और डॉगपाइल को कम ही लोग इस्तेमाल करने लगे। यह सर्च इंजन आपको कम समय में बहुत कुछ जानकारी दे सकती है.

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी आज Top Most Popular Search Engine 2019 List in Hindi पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको और भी सर्च इंजन के बारे में जानकारी को पढ़कर अच्छा लगा होगा।  आज की Top Most Popular Search Engine 2019 List in Hindi पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपके पास भी सर्च इंजन के  कोई भी जानकारी है  साथ कमेंट के जरिये बता सकते है. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस जानकारी को सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

Leave a Comment