Festivals

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट Valentine’s Day List 2019

हैल्लो दोस्तों हम आपको अपनी दो पिछली पोस्ट में वैलेंटाइन डे क्यों और कैसे मनाते है. के बारे में जानकारी दे चुके है. और आज हम आपको इस पोस्ट में वैलेंटाइन डे वीक के बारे में बातएंगे

ये भी जाने  वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट

हर साल दो प्रेमियों के लिए 14 फरवरी मतलव वैलेंटाइन डे वीक एक प्यार महापर्व जैसा होता है. दुनिया भर में इसे बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. अब वैलेंटाइन डे की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बाद गयी है की कई देशो में इस होलीडे भी होता है. हम आपको बता दे की बदलते समय के साथ-साथ वैलेंटाइन डे  का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है.वैलेंटाइन डे  अब सिर्फ 14 फरवरी को ही नहीं मनाया जाता है.

बल्कि  वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती हैइसकी शुरुआत रोज़ डे से होती है और आखिरी दिन किस डे मनाया जाता है. इस 7 दिनों के बाद 8वें दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. रोज डे के दिन एक प्रेमी जिससे प्‍यार करते हैं उसे गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार करते है. हम सब हर साल इन दिन को बहुत ही धूम-धाम और विशेष तैयारियों के साथ मनाते है यह दिन सभी प्यार करने वालों के लिए खुशी का दिन होता है इस दिन को हर कोई इस तरीके से मनाता है ताकि उसके पार्टनर को स्पेशल फील हो. तो दोस्तों क्यों न हम वैलेंटाइन डे वीक के बारे में थोड़ा जान ले की आखिर इन सब दिनों का क्या मतलव होता है.और इन्हे किस तरह से सेलिब्रेट करे

ये भी पड़े

1. 7 फरवरी -रोज डे – वैलेंटाइन डे के पहले दिन पार्टनर को लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार किया जाता है. सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पापा, भाई-बहन, टीचर, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है.

1. 7 फरवरी -रोज डे

आपके होंठो पर सदा खिलता गुलाब रहे.

खुदा ना करे आप कभी उदास रहे.

हम आपके पास चाहे न रहे.

आप जिसे चाहे वो सदा आपके पास रहे.

जिसे पाया ना जा सके वो ख्वाब हो तुम
मेरी जिंदगी का पहला ख्वाब हो तुम
कोई कुछ भी कहे लेकिन…
मेरी ज़िन्दगी का एक खूबसूरत गुलाब हो तुम

2.8 फरवरी प्रपोज़ डे – हफ्ते के दूसरे दिन पार्टनर से अपनी फीलिंग्स और प्यार का इज़हार किया जाता है. इसके लिए अपने पार्टनर की आंखों में आंखें डालकर उनसे अपने मन की बात कही जाती है. लेकिन आजकल लोग यह भी फोन पर करने लगे हैं. फोन पर कॉल या मैसेज के जरिए ही उन्हें प्रपोज़ कर रहे हैं.

फरवरी किस डे-

दिल ये मेरा तुमसे प्यार का इजहार करना चाहता है.

अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है.

देखा है जब से तुम्हे मेने मेरे ए-सनम.

सिर्फ तुम्हारा ही दीदार करने को दिल चाहता है.

दिल की किताब में गुलाब उनका था,
रात की नींद में वो ख्वाब उनका था,
है कितना प्यार हमसे जब ये हमने पूछ लिया
मर जाएँगे बिन तेरे ये जवाब उनका था

तुम्हारी निगाहे क्या कमाल करती है,
कभी हकीकत तो कभी अप्साने बया करती है,
थम्सी जाती है उस पल धरकने,
थम्सी जाती है उस पल धरकने,
जब तुम्हारी झुकी पल्के मोहब्बत का इज़हार करती है

9.फरवरी चॉकलेट डे- प्यार का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें गलती से भी खटास आ जाए तो पूरी लाइफ डिस्टर्ब हो जाती है। न काम में मन लगता है और न ही मौज मस्ती में। इसलिए आपकी प्रेम कहानी में मिठास हमेशा बनी रहे, उसके लिए अपने प्यार को दीजिए टेस्टी चॉकलेट्स। जितनी चॉकलेट उन्हें खिलाएंगे, प्यार उतना ही बढ़ेगा

ये भी पड़े

चॉकलेट डे

10 फरवरी टेडी डे-टेडी डे 10 फरवरी को मनाया जाता है.इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दुसरे को  टेडी गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करते है और टेडी की तरह अपने रिलेशन को क्यूट बनाते है.टेडी बहोत ही प्यारा होता है इसलिए प्रेमी प्रेमिका एक दुसरे को टेडी गिफ्ट करते है और अपने रिलेशन को मजबूत करते है.

फरवरी टेडी डे-

11 फरवरी प्रॉमिस डे- 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है. इस दिन पार्टनर एक दुसरे से ज़िंदगी भर सुख दुःख में  साथ रहने का वादा करते है. और एक दुसरे से अपने रिश्ते में किसी तरह की कमी न आने का संकल्प लेते है. और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते है.

फरवरी प्रॉमिस डे

12 . हग डे – वैलेंटाइन वीक का छटा दिन है हग डे. इस दिन एक-दूसरे को गले लगाया है. बाकि सभी काम बेशक आप ऑनलाइन कर लें, लेकिन हग डे सेलिब्रेट करने के लिए आपको खुद अपने पार्टनर के साथ मौजूद होना पड़ता है. लेकिन लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल इस दिन भी गले लगते हुए फोटोज़ और मैसेजेस से ही काम चलाते हैं.

 हग डे

13 फरवरी किस डे- वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले और हग डे के बाद किस डे होता है. और इस दिन जो प्रेमी एक दुसरे को पसंद करते है वो एक दुसरे को किस करते है. और अपने प्यार की गलत फैमियो को दूर करते है.

फरवरी किस डे-

14 फरवरी वैलेंटाइन डे- 14 फरवरी को आखिरकार लव डे आता है. जिसका इंतजार हर कपल पूरा साल करते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन पार्टनर अपने लव को गिफ्ट देते है. उनको उस दिन रोमांटिक लंच या डिनर पर ले जाते है. रोमांटिक डिनर और लंच से ये दिन बहुत ही खास बन जाता है.

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको वैलेंटाइन डे वीक के बारे में हमारी इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिल गयी होगी आपको हमारी वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट [पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। इस इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे धन्यबाद

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

Leave a Comment