Tech Gyan Technology

घर बैठे जाने मोबाइल से वोटर लिस्ट में नाम-How to find the name in the voter list in Hindi

हैल्लो दोस्तों हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था की Voter Id में Name और address कैसे Change करे जो की बहुत जरूरी भी था और आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है की किस तरह आप आसानी से अपना नाम अपनी voter List में देख सकते है. जी हा दोस्तों बहुत ही आसानी से  अपने Mobile में एक App  की सहायत से ये जान सकते है की आपका नाम Voter list में है या नहीं। बैसे भी आपको इसके बारे में पता होना भी बहुत जरूरी है क्योकि अगर आपका Voter list में नाम होगा तभी आप मतदान कर सकते है और अगर आपका नाम Voter लिस्ट में नाम नहीं होगा तो आप मतदान नहीं सकते है. इसलिए ये जान लेना बहुत ही जरूरी है की आपका वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं। ताकि आपको मतदान करते समय कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े.

हैल्लो दोस्तों जैसा की आप जानते है, की भारत एक लोकतांत्रिक देश है.हर 18 साल से ऊपर के नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है. और अब कुछ ही महीनो बाद 2019 में लोकसभा का इलेक्शन भी है, अक्सर देखा जाता है, की कुछ लोगो को यही नहीं पता चल पता है, की उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, वो वोट डाल सकते है, या नहीं, कुछ लोगो लोगो के साथ ये भी होता है,की उनका पिछली बार चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में नाम होता और इस बार उन्हें पता चलता है की उनका वोटर लिस्ट से नाम काट दिया  जिसकी वजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ता है परन्तु मै आपको ऐसी जानकारी दूंगा जिससे आप अपना नाम वोटर लिस्ट में घर बैठे ही चेक कर सकते हो जैसा की आप जानते हो की आज ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट से ही किये जाते है जैसे की आज ज्यादातर लोग आने काम अपने मोबाइल से ही कर लेते है जैसे-recharge,बिजली का बिल,ऑनलाइन शॉपिंग  जब दोस्तों सारे काम Online घर पर ही हो रहे है तो क्यों न आप ये काम भी अपने घर पर ही कर ले और आपको इसके लिए कही जाना भी न पड़े. So Friendsहम आपको बता दे की   इसके लिए भी एक बहुत Simple तरीका है, जिससे आप आसानी से  अपने Mobile के द्वारा घर बैठे ही ये पता लगा सकते है. की आपका नाम  वोटर लिस्ट में है या नहीं है. तो आइये शुरू करते है-

ये भी जाने

2018 आयुष्मान भारत योजना हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे

वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करे-How to find the name in the voter list

घर बैठे जाने मोबाइल से वोटर लिस्ट में नाम

दोस्तों हम आपको यहाँ एक ऐसे app के बारे में बताएंगे जिससे  आसानी से घर बैठे जाने मोबाइल से वोटर लिस्ट में नाम अपना Name Voter List में है या नहीं है ये चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाए
  • अब आप प्ले स्टोर से voter list app डाउनलोड करे

2018 आयुष्मान भारत योजना हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

  • डाउनलोड करने के बाद आप इसे ओपन करे
  • अब यहाँ कुछ states के नाम दिखेंगे
  • अब आप अपना या जिस राज्य का वोटर लिस्ट देखना चाहते है, उसी को select कर ले

  • अब आपको जिला और विधानसभा का ऑप्शन मिलेगा
  • अब आपको जहा का देखन है, वह का जिला और विधासभा को select कर ले

  • अब आपको यहाँ वहा की पूरे  मतदान केंद्र की सूची मिल जाएगी

  • आपको जिस मतदान केंद्र की सूची का वोटर लिस्ट  देखना हो उसके सामने आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा
  • अब इसे PDF की फॉर्म डाउनलोड करले

तो दोस्तों ये था वो app जिसकी मदत से आप आसानी से अपना नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं चेक कर सकते है. और ये जरूरी भी की आप जब भी मतदान करने जाये तो आप ये सब कुछ चेक ही कर ले ताकि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो और आप आसानी से अपन मत डाल सके.

इसके  अलावा आप अगर आप मतदान सूची में अपना नाम देखना चाहा रहे है तो आप मुख्या निर्वाचन आयोग अधिकारी कार्यालय की Website पर जाकर भी देख सकते है वहां आपको  सर्च योर नेम इन द वोटर लिस्‍ट ऑप्‍शन  मिलेगा यहाँ पर क्लिक करते ही इस पर क्‍लिक कर उसके अंदर की गई सभी महत्‍वपूर्ण जानकारी उसके अंदर भर दीजिए. सभी जानकारी डालते ही आपको मतदाता सूची में आपसे जुड़ी सभी जानकारी होसिल हो जाएगी. इसके साथ ही यहाँ आपको पंजीकरण केन्द्रो की सूची और उनके टेलीफोन नंबर और बूथ लेबिल अधिकारियों के टेलीफोन नंबरों की जानकारी भी हासिल की जा सकती है.

अब आप इस PDF फाइल में सेलेक्ट किये गए मतदान केंद्र की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है और आप अपना नाम बहुत ही आसानी से इसमें चेक कर सकते है की आपका वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं। ये Process भी काफी हद तक सही है क्योकि इसमें आपको और भी कई तरह की जानकारी मिल सकती है जो की आपके लिए जरूरी भी है.

तो दोस्तों Finally हमने आज सीखा की कैसे हम अपना नाम ऑनलाइन वोटर लिस्ट में कैसे चेक करे तो आप इसे जरूर इसे try करके देखे| अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आती है तो please आप हमसे नीचे comment बॉक्स में comment करके पूछ सकते है आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमे ये भी कमेंट करके जरूर बातये। और हा दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस जानकरी के बारे में पता चल सके

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

2 Comments

Leave a Comment