Internet

जानिए Google Assistant क्या है और इसे कैसे Use करते है

Hello Friends आजकी post में हम आपको बताएंगे की Google Assistant क्या है Google Assistant को कैसे इस्तेमाल किया जाता है और ये कैसे Work करता है. जो की आज कल हर स्मार्टफोन में देखने को मिलता है. लेकिन लोग इसे ज्यादा Use नहीं करते है. आप जानते ही है की अभी कुछ समय पहले ही गूगल ने अपना Allow Messenger Launch लिया था तब उसके साथ में हमे Google Assistant भी मिलता था  परन्तु अब आप इसे बिना Allow  Messenger के भी Use कर सकते है. बस इसके लिए आपके Phone का Android Version Kitkat Lolipop naugot Oreco Etc. होना चाहिए।

Friends I phone  में आपको  Assistant Feature  मिल जाता है.जिससे आप अपने फोन को Order दे सकते है.और अब ऐसा ही  Feature अब Google ने भी Android User के लिए भी दे दिया है.  Google Assistant  का Use करके आप अपने phone में बहुत से काम बहुत ही आसानी से कर सकते है. जैसे की  Alarm Set, Weather Information Phone Tools etc. इस प्रकार के Google Assistant आपके एक Professional Assistant की तरह ही काम करती है और इससे आप अपने फ़ोन के all Most सभी काम कर सकते है.

Google Assistant अभी Only English Language में ही Available है. आप इससे पर जो भी काम करना चाहते है या आप कोई भी Question पूछना चाहते है तो आपको English में ही पूछना होगा। परन्तु अगर आपको ज्यादा English नहीं आती है तो इसके लिए आप Google Translate का भी Use कर करके हिंदी Sentence को English Sentence में आसानी से Translate कर सकते है. और फिर अपनी बात   Google Assistant से आसानी से पूछ सकते है.

Google Assistant से आप कोई भी काम सवाल पूछ सकते है और वो आपको इसका जबाब भी देता है. और आप इससे अपने मोबाइल में में Save अपने किसी दोस्त या किसी अन्य Number जो भी आपके मोबाइल में Save है उसे आप Easily Find करके उस नंबर पर Call कर सकते है. जैसे की कोई  नंबर mukesh Chandra नाम से save है. और आप  mukesh Chandra को Call करना चाहते है. तो  Google Assistant में आपको Call mukesh Chandra करके बोलना है. फिर आपकी call  mukesh Chandra के पास लग जाएगी। तो इस तरह आप आसानी से कई तरह के काम  Google Assistant के द्वारा कर सकते है. आइये हम आपको विस्तार से बता देते है की  Google Assistant का इस्तेमाल कैसे करे-

Google Assistant को कैसे Use करे

दोस्तों आपको  बता दे की Google Assistant एक तरह से आपके फ़ोन का  Assistant रहता है जो आपके अनुसार आपके  लिए काम करता है.  Assistant से आप अपने बारे में भी पूछ सकते है. परन्तु इसके लिए पहले आपको  Assistant को अपने बारे में और अपनी पसंद की चीजों के बारे में बताना होगा। फिर आप इससे अपने बारे में कुछ भी पूछ सकते है.

जैसे की आपका नाम क्या है आपका का Favorite Color कौनसा है. आपका Favorite Song कौनसा है etc. हम आपको ये भी बता दे की इसमें आपका Data एक दम से Secure रहता है इससे आपको किइस तरह की कोई भी समस्या नहीं होती है. आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है. शुरुआत में Google Assistant  Allow Messenger के साथ मिलता था परन्तु अब आप इसे बिना Allow  Messenger के भी Use कर सकते है. आइये जानते इसके लिए आपको क्या करना होगा-

Google Assistant कैसे Enable करे

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Play store से Google Assistant Name  का App Download करना है.
  • अब यहाँ आपको  Google Assistant App Download  करके उसे Install होने के बाद अपने मोबाइल में Home key को Hold करना है करना है. और फिर यह आपको  Assistant का Option दिख जायेगा अब यहाँ आपको Right में Turn On पर क्लिक कर देना है.

Google Assistant

  • अब यहाँ आपको Turn On पर क्लिक कर के बाद Continue पर क्लिक करना है.

Google Assistant

  • अब यहाँ आपसे आपके फ़ोन की Web and App Activity,Device Information,Location History,Voice & Audio etc.की Permission मांगी जाएगी यहाँ आपको Permission दे देनी है क्योकि इन App की Permission से ही Google Assistant App अच्छे से काम करेगा। आपको अपने फ़ोन में Permission देने के लिए Yes I Am इन वाले बटन पर क्लीक कर देना है.

Google Assistant

  • अब आपको यहाँ Voice को Recognize करना है इसके लिए आप Get पर क्लिक कर दे.

  • now दोस्तों आपको Listening Say Ok Google दिखेगा यहाँ आपको 3 बार Google बोलना है.

Google Assistant kaise use kare

  •  अब यहाँ  Listening Say Ok की जगह Complete लिख करा आने लगेगा फिर आपको 1 बार और Google बोलना है और अगर आप ये नहीं करना चाहते हो तो आप Do It Letter पर क्लिक  कर सकते है.

google assisatant

  • अब  Google Assistant आपकी फ़ोन की Screen पाए क्या चल रहा है इसकी जानकारी को Manage करने के लिए Permission मांगेगा Continue पर क्लिक करदे।

google assisatant

  •  Now Friends अब आपकी Google Assistant Ready है आप अपने फ़ोन की Home Button को Hold करके यहाँ आपको Google Assistant दिखने लगेगा अब इस Icon पर क्लिक करके आप इससे कुछ भी काम बोल कर सकते है.

note: अभी हाल ही में एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि भारत में मोबाइल चलाने के लिए 40 प्रतिशत कमांड बोल कर दिए जाने लगे हैं, इसका सीधा मतलब यही है कि लोग स्मार्ट फ़ोन को चलाने का बेहतर तरीका चुन रहे हैं.

इसलिए दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आप भी  Google Assistant का use करेंगे। आपको हमारी Google Assistant क्या है और इसे कैसे Use करते है पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बातये। अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे.

दोस्तों इसके साथ ही मै आपसे एक बात और भी साझा करूँगा वो ये है की आज कल  फ़ोन की जगह लोग स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन हम आपको बता दे की स्मार्ट बही कहलाता है जो मोबाइल को स्मार्ट तरीके से Use करे.

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

Leave a Comment