Internet

Net Banking क्या है- और इसे कैसे Activate करे-

hello Friends मै मुकेश चंद्र yourhindi.com पर एक बार फिर आपका स्वागत करता हूँ. फ्रैंड्स आज की पोस्ट मै आप सभी लोगो के लिए लेकर आया हूँ की NET Banking क्या है. और आप इसका किस तरह से फायदा ले सकते है.

Friends मै आपको बता दू  Bank में Net banking की सुविधा कर दी गयी है. परन्तु अभी भी लोगो को इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है. अगर अपने बैंक में अपना Account खुलबाया है तो आप जरूर net Banking के बारे में जननं चाहेंगे की Net Banking क्या है. और इसका किस हम इस्तेमाल कर सकते है.

दोस्तों आप सभी जानते है की आज कल Internet सबकी ज़िंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है.इसके बिना हमारे ज्यादातर काम अधूरे है. फिर चाहे वो Internet के जरिये जानकारी हासिल करनी हो या फिर  रिस्तेदारो से जुड़ना हो.या फिर कही शाप्पिंग करना हो. इन सभी कामो में हम Internet की सहायता जरीर लेते है.थी इन सब की तरह अब आप Baking  की भी सुबिधा भी आप अपने फ़ोन या दूसरे Gadgets पर इंटरनेट की मदद से पा सकते है. और इंटरनेट के जरिये बैंकिंग करने को ही हम नेट बैंकिंग कहते है. आइये फैंड्स हम आपको नेट बैंकिंग के बारे में पूरा विस्तार से बतात देते है. ताकि आप इंटरनेट नेट बैंकिंग का पूरा लाभ उठा सके. और घर बैठे ही अपने बैंक का सारा काम कर सके. तो आइये जानते-

Free Software Download करने के लिए Top website

Paytm KYC Complete कैसे करे

Internet Banking क्या है-What is net banking

Net Banking क्या है- और इसे कैसे Activate करे-

Net Banking Bank के द्वारा दी जाने बाली ऐसी सुविधा है.जिसके जरिये उनके Customer आसानी से घर बैठे ही Internet की सहायता से अपने Bank Account के Detail को आसानी से कही भी और कभी भी Access कर पाएंगे। मई आपको बता दू की की Net Banking की सुविधा आप किसी भी बैंक से ले सकते है.मतलव आपका जिस बैंक में आपका खाता है. आप उस बैंक से आप अपनी नेट बैंकिंग के सुविधा को एक्टिवटे करा सकते है. और आप उसका पूरा लाभ ले सकते है. आपको  ये भी बता दू की आप पानी नेट बैंकिंग एक्टिवटे करने के बाद आपको बैंक जाने की समस्या नहो होगी आप अपने ज्यादातर काम घर बैठे ही अपने फ़ोन से कर सकते है. जैसे की किसी को भेजना हो या बैलेंस चेक करना हो. या रिचार्ज करना ह ये सब आप  ही अपने मोबाइल  से कर सकते है. अक्सर देखा जाता है की बैंको में आज कल लम्बी-लम्बी लाइन लगी रहती है. या फिर बैंक आपके घर से काफी दूर है तो ऐसे में नेट बैंकिंग बहुत ही सहायता करता है. मै आपको ते भी बता दू की नेट बैंकिंग को Online Banking,Web Banking अड्डी नाम से जाना जाता है. परन्तु मै आपको बता दू की नाम भले ही अलग हो लेकिन काम सबका एक ही होता है.

घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग एक्टिवेट कैसे करे

Paypal Account क्या है और कैसे काम करता है

Net Banking से कैसी सुविधाएं मिलती है-

  • आपको बता दे की Net Banking में आपको वो साडी सुविधाएं मिलती है जो की आप बैंक में जाकर खुद प्राप करते है.
  • अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को ऑनलाइन करने की सुविधा नेट बैंकिग आपको प्रदान करता है.और आप अपने अकाउंट में पुराने सभी हो चुके ट्रांसक्शन के बारे में देख सकते है.
  • Online Banking का Use करके यदि आप एक Account से किसी दूसरे के Account में Fund का Transfer कर रहे हैं और यदि दोनों Accounts एक ही Financial Institute में हो तो Fund का तुरंत ही Transfer हो जाता है
  • Net Banking बहुत ही Fast और Efficient है। Net Banking के Through आप एक साथ कई Accounts Manage कर सकते हैं

Net Banking को कैसे इस्तेमाल करने के लिए क्या करे

फ्रेंड्स ये तो अपने जाएं ही लिया है की नेट बैंकिंग  क्या है और ये किस तरह की सुविधाएं आपको देता है, अब ये सब जान्ने के बाद हम आपको ये भी बता देते है की आप किस तरह से से इसका इस्तेमाल कर सकते है. और क्या क्या फायदे ले सकते है-

  1. सबसे पहले अपनों उस बैंक में जाना होगा जिस बैंक में आपको अकाउंट है. और अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट नहीं और आप नेते बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हो तो सबसे पहले आप अपना बैंक अकाउंट Open करा ले. नेट बैंकिंग के लिए आपको बैंक में जाकर उनसे नेट बैंकिंग को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक्टिवटे करवानेके लिए एक फॉर्म सब्मिट  करना होगा।
  2. इसके बाद आपको बैंक से एक पासवर्ड और एक User Id मिलेगी उस User Id और पासवर्ड का इस्तेमाल आप अपने बैंक की वेबसाइट पर लोग इन करके कर सकते है.
  3. Log In करने के बाद आपको अपनी सभी डिटेल्स को सही सही भर देना है. जो की आपसे पुछा जाये अपनी डिटेल को भरते समय ध्यान दे की अपनी डिटेल को सही सही भरे गलत होने पर आपको परेशानी का सामना करना पद सकता है.
  4. सभी डिटेल को भरने के बाद आपके फ़ोन या कंप्यूटर में आपकी नेट बैंकिंग की सुविधा एक्टिवटे हो जाएगी अब आप इसका इस्तेमाल अपनी सुविधाएं पाने के लिए कर सकते है.

so Friends अब आप नेट बैंकिंग क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करे और इसके क्या क्या फायदे है ये सब आप जान ही चुके है. अब आप सोच रहे होंगे की हमारे पास भी नेट बैंकिंग होती तो दोस्तों मै तो आपसे यही कहना चाहूंगा की आप जल्दी से नेट बैंकिंग को एक्टिवट करा लीजिये और इसका लाभ उठाइये

आधार Enable Payment System क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तों आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर इसके बारे में आप हमसे कोई बी सवाल जानना चाहते हो तो जरूर कमेंट करके पूछिए। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो आपसे अनुरोध है की आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment