Internet

Quora क्या है-और इसका इस्तेमाल कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी

दोस्तों जैसे की हम  रोज़ कुछ न कुछ नया देते रहते है. और आज की पोस्ट में भी हम आपको लिए कुछ  नया लेकर आयें है. जी है दोस्तों आज  बताएँगे की Quora क्या है-और इसका इस्तेमाल कैसे करे. इसके बारे आज आपको  जानकारी मिलने बाली है.इसलिए आज की पोस्ट को आप नीचे तक पूरा ज़रूर पड़े Quora क्या है-और इसका इस्तेमाल कैसे करे  इसके बारे में उचित जानकारी मिल सकेगी।

दोस्तों Quora एक मेगा वेबसाइट है. आपको बता दू की Quora निरंतर बढ़ते हुए हुए उपयोगकर्ता के प्रश्नों और उत्तरो का संग्रह तैयार करता है. जहां से अगर आपको कोई भी सवाल करना है तो आप Quora से कर सकते है. या किसी दूसरे प्रो फाइल का सवाल का जवाब भी दे सकते है. आपको बता दू की इंटरनेट पर जितने भी सवाल जबाब  फोरम है Quora उन सब में टॉप पर है. इसकी सबसे अच्छी बात ये की ये सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है. तो चलिए अब Detail में जानते है. की Quora क्या है यदि आप भी इसके बारे के में सोच रहे है। तो यह पोस्ट What Is Quora In Hindi शुरू से अंत तक पढ़े। आपको इसमें इसकी पूरी जानकारी ज़रुर मिलेगी

Quora क्या है- What Is Quora In Hindi

Characteristic of Quora

दोस्तों Quora एक Question Answer वेबसाइट है.जहां पर आप सवाल पूछ भी सकते है और इसके साथ इसमें पूछे गए उपयोगकर्ताओं के सवालों के जबाब भी दे सकते है. अगर आपको किसी के भी बारे में जानकारी है या exeprince है.   इसका उद्देश्य लोगो लोगो को किसी भी विषय पर जानकारी देकर सहयोग करना है.Quora की स्थापना जून 2009 में हुई थी और  21 जून 2010 में जनता के लिए उपलब्ध कराई गयी थी. और दिन प्रतिदिन इस पर लोगो की संख्या बढ़ती ही जा रही है. अप्रैल 2018 में Quora ने 190 मिलियन आंगतुकों का दावा किया था. Quora ने 2013 में ब्लॉगिंग मंच को भी लाँच किया है. जिसमे प्रश्नो और उत्तरो की जानकारी को खोजने की घोषणा की है. जहाँ  आसानी से अपने सवालो का जबाब पा सकते है. दोस्तों  शायद Quora  इसके बारे में आपको समझ  गया होगा चलिए अब इसका उपयोग कैसे करे इसके बारे में भी जान लेते है.

Quora का उपयोग कैसे करे-How to use quora

क्वोरा में जुड़ने के लिए आपको इसमें अपना ईमेल या अपना फेसबुक अकाउंट को जोड़ना पड़ेगा उसके बाद आप क्वोरा से सवाल पूछ सकते है और दूसरे लोगो के सालो के भी जबाब दे सकते है. आइये क्वोरा से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है.

Quora में पंजीकरण

Quora  पंजीकरण करने के लिए  अपने नाम के साथ पंजीकरण करना होता है.  जरूरी भी नहीं है आप चाहे तो अपने गूगल अर्थात ईमेल पते के साथ या अपनी फेसबुक अकाउंट से भी Quora पर लोग इन कर सकते है. पंजीकरण करने के बाद आप अपनी तस्वीर जोड़कर सकते है और साथ ही इससे जुड़े अपने दोस्तों को भी खोज सकते है और उनसे जुड़ सकते है.इसके साथ ही और भी कई कार्य निर्देनुसार कर सकते है. आइये इस पर पंजीकरण कैसे करे इसके बारे में भी जान लेते है.

  • सबसे पहले आप Quora वेबसाइट पर विजिट करे

quera

  • तो अब आप यहाँ से अपने question को पूछ सकते है.

Quora की विशेषता-Characteristic of Quora

सर्च: यहाँ आप सर्च करके भी सवाल पूछ सकते है.या आप और किसी भी व्यक्ति को  को भी सर्च कर सकते है.जब भी आप कोई भी सवाल पूछे तो उससे पहले सुनिश्चित कर ले की आपका सवाल सही तरह से लिख लिखा होना चाहिए मतलब दोस्तों आपका प्रश्न सही भाषा में लिखा होना जरूरी है.ताकि आपके प्रश्न का जबाब देने के लिए लोग प्रोत्साहित हो. और आपको आपके प्रश्न का सटीक उतार मिल सके.

Quora में अपनी सेटिंग का समायोजन : क्वोरा में आप किसी भी टॉपिक को जोड़ सकते है.और पड़ सकते है.और उत्तर में जाकर आप यहाँ उत्तर भी दे सकते है. क्वोरा का ये बहुत ही अच्छा फीचर है. क्वोरा यूजर के लिए

इनबॉक्स: फेसबुक की तरह क्वोरा में भी इन बॉक्स है जो उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे को सन्देश भेजने की अनुमति प्रदान करता है.इसके माध्यम से आप उन लोगो से जुड़ सकते है जो फेसबुक पर आपके दोस्त नहीं है.

  • यहाँ आपको व्यापार करने बाले मालिकों या अन्य पेशेवर को नेट्वर्किंग और संचार कौशल के माध्यम से मदद कर सकता है.
  • यहाँ आपको व्यापार करने बाले मालिकों को व्यापार इ आने बाली कठिनाइयों के लिए भी राय उपलब्ध है. क्वोरा बार जानकारियों का भंडार है.

उम्मीद है दोस्तों की आपको क्वोरा के बारे में पूरी जानकारी समझ आ गयी होगी आपको आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और इसके साथ ही अगर आप इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करे

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment