Internet

Whatsapp Top 5 Feature in 2018 हिंदी में पूरी जानकारी

Hello दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपके लिए Whatsapp के Top 5 Feature in 2018 के बारे में बताएंगे जो की Whatsapp ने अपने यूजर के लिए प्रोवाइड किये है.

दोस्तों जैसा की आज सभी के फ़ोन में Whatsapp Install होता है.और बैसे भी आज ज्यादातर लोगो के पास एंड्रॉइड फोन है. और अगर जिसके पास एंड्रॉइड फ़ोन है तो उसके फ़ोन में whatsapp Install जरूर होता है. अगर आपके पास भी एंड्रॉइड फ़ोन है तो आपके फ़ोन में भी Whatsapp जरूर इनस्टॉल होगा। और अगर आप ये पोस्ट पड़ रहे है तो आपके लिए ये बहुत ही जरूरी पोस्ट होने वाली है क्योकि आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ Whatsapp Top 5 Feature in 2018 बताने जा रहे है. जो की सभी Whatsapp यूजर को नहीं पता है. इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े आपको यह पोस्ट पड़ने के बाद अपने Whatsapp को और भी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते है. और बैसे भी दोस्तों हर दिन टेक्नोलॉजी बढ़ती ही जा रही है. और हमारा काम है की जो भी नयी टेक्नोलॉजी आये वो आपके पास जरूर पहुंच जानी चाहिए।  तो आइये दोस्तों जानते है. Whatsapp Top 5 Feature in 2018

Whatsapp Top 5 Feature in 2018

Whatsapp Top 5 Feature in 2018

दोस्तों यहाँ हम आपके लिए Whatsaap से जुड़े कुछ बड़े Feautures के बारे में बताने जा रहा हूँ जो की whatsapp ने 2018 में launch किया है: यकीन कीजिये दोस्तों आपको यह पोस्ट पड़ने के बाद  आप अपने Whatsapp को और भी बेहतरीन तरीके से use कर सकेंगे   और आपको एक और नयी टेक्नोलॉजी के बारे में जानकरी हो जाएगी। आइये तो एक एक करके जानना शुरू करते है.  Whatsapp Top 5 Feature in 2018

Whatsapp for JioPhone

Whatsapp ने 2018 के सितम्बर के महीने में Jio ने अपने नये पुराने फ़ोन के लिए Whatsapp का स्पोर्ट जारी किया है. जिसे साल 2018 का सबसे बड़ा और सबसे बढ़िया Whatsapp फीचर हमे देखने को मिला मतलव की दोस्तों अब Jio यूजर भी अपने फ़ोन में Whatsapp का इस्तेमाल कर सकते है. दोस्तों यह 2018 में Whatsapp का सबसे बड़ा फीचर माना जा रहा है.

Whatsapp Payment

Whatsapp ने हल ही में साल 2018 के फ़रवरी में Whatsapp payments का features भी add किया था इसके चलते अब Whatsapp यूजर किसी भी व्यक्ति को पेमेंट भेज सकते है और रिसीव भी कर सकते है. whatsapp Payments में UPI (unified Payments Interface) का सपोर्ट लिया गया है, और ICICI बैंक के द्वारा संचालित किया गया है. और कुछ ही दिनों में सभी यूजर के लिए whatsapp Payments का ऑप्शन मिल जायेगा।

Admin Control

whatsapp ने साल 2018 में एडमिन कण्ट्रोल का फीचर भी जोड़ा है. इस फीचर की सबसे अच्छी बात यह है की अगर  whatsapp ग्रुप क्रिएटर चाहे तो वो एडमिन को हटा भी सकता है. इसके लिए  whatsapp में Dismiss As Admin का ऑप्शन दिया गया है. मतलव की दोस्तों इस फीचर में अब Whatsapp group icon, description बदलने की authority किसके पास होनी चाहिए यह एडमिन तय करेगा।

Whatsapp Stickers

whatsapp ने 2018 में दीवाली पर Whatsapp  Stickers को  लाँच कर दिया था जिससे यूजर के लिए अपने emotions, feelings जताने के लिए और आसान कर दिया है. Stickers फ़ीचर एंड्रॉइड  और Os ऑपरेटिंग सिस्टम बाले स्मार्टफोन के लिया दिया था.जिसकी मदद से यूजर अपनी फिलिंग को एक अलग अंदाज में बया कर सकता है

Whatsapp Sticker Feature से जुडी जरूरी बातें हिंदी में

Group Calling

साल 2018 के अगस्त में Whatsapp ने group calling के फीचर को जोड़ा जिसमे चार लोगो के group calling का सपोर्ट दिया हुआ है. इसकी मदद से आप ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते है. दोस्तों आपको बता दे की यह फीचर Android और IOS दोनों के लिए available है.  फिलहाल अभी यह कुछ ही यूजर्स के पास है। रिपोर्ट के मुताबिक,यह फीचर एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर WhatsApp के 2.18.145 वर्जन और IOS डिवाइस के लिए 2.18.52 वर्जन पर मिल रहा है. ये भी Whatsapp बड़ा फीचर माना जा रहा है.

दोस्तों आज की हमारी Whatsapp Top 5 Feature in 2018 पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। आप हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहे हम आपको कुछ न कुछ नया देते रहेंगे। अगर आपको हमारी आज की Whatsapp Top 5 Feature in 2018 पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment