Festivals स्टेटस\शायरी

जाने कब और क्यों मनाया जाता है फादर्स डे-Why Father Day is celebrated in hindi

आपकी अपनी yourhindi.com की तरफ से Father’s Day की हार्दिक शुभकामनाये

दोस्तों जैसा की हम  सभी जानते है. की पिता का अपने बच्चो की परवरिश और उनकी ज़िंदगी में बेहद अहम योगदान होता है. आपको बता दे की माँ अपने बच्चे को अपने गर्भ में 9 महीने रखती है. लेकिन पिता भी माँ से कम नहीं होते है. पिता अपने बच्चे के भविष्य को लेकर उसे ज़िंदगी भर अपने दिमाग में रखते है. दोस्तों इसलिए हर साल पिता को पहचानने और उनको सम्मान देने के लिए देश के अलग अलग हिस्सो में Father Day मनाया जाता है.परन्तु भारत में फादर डे हर साल जून के तीसरे महीने जाता है. परन्तु आप कभी-कभी ये भी सोचते होंगे की आखिर फादर डे की शुरुआत कैसे हुई और ये क्यों मनाया जाता है. तो इसीलिए आज फादर डे के मौके पर हम इसके बारे में बिस्तार से बताएंगे की आखिर फादर डे की शुरुआत कैसे हुई और ये क्यों मनाया जाता है.

जानिए father डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है

फादर डे कब मनाया जाता है-(Father’s Day is celebrated)

फादर डे हर साल जून के महीने के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में मनाया जाता है.इस साल 2019 में फादर डे 16 जून रविवार को पूरे भारत में मनाया जायेगा।

ये भी जाने

Happy Fathers day whatsapp status & shayari in hindi
जानिए मदर्स डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है

फादर डे क्यों  मनाया जाता है-(Why Father Day is celebrated)

दोस्तों हम आपको बता दे की पिछले 110 सालो से हर साल जून के महीने में फादर डे मनाया जा रहा है. खबरों के अनुसार जिसकी शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने की थी. जिसक कारन था वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनेरा डॉड. माना जाता है की  सोनेरा डॉड छोटी नन्ही पारी थी तभी उनके माँ का देहांत हो गया था.जिसके चलते फिर उनके पापा  विलियम स्मार्ट ने उसकी इस तरह परवरिश की थी की उसे माँ की कमी महसूस न हो और उसे माँ का भी प्यार दिया इसी के चलते  सोनेरा डॉड के दिमाग में एक ख्याल आया की आखिर न एक दिन पिता के नाम क्यों नहो हो सकता है.और फिर इसी के चलते 19 जून 1910 को पहली बार फादर डे मनाया गया.फि 1924 अमेरिका के राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी.फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसनजून के तीसरे रविवार फादर डे मानाने की आधिकारिक घोसणा कर दी. की।1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ.और फिर धीरे-धीरे इसका प्रचार-प्रसार बढ़ता गया और फिर भारत में भी इसे एक अलग उत्साह के साथ मनाया जाने लगा.

Most Read

Happy mothers day whatsapp status & shayari in hindi

 कैसे मनाये फादर डे-(How to celebrate Father Day)

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में परिवार के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल सा हो गया है,परन्तु खुश ऐसे खास दिन ऐसे होते है, जो आपको मौका देते है की अपनों के साथ कुछ यादगार पल बिताये जाये। दोस्तों जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाने बाला फादर डे एक ऐसा दिन है. जो आप को एक अच्छा मौका देता है.की आप अपने पापा को इस दिन बेहद खुस कर सकते है. बैसे अपने पिता जी को कुछ देना या उन्हें खुश करने के लिए किसी  विशेष दिन की ज़रुरत नहीं होती है. लेकिन फिर भी आपके पास इस दिन एक अच्छा मौका होता है. की आप अपने पापा यह बताये की आप कितने खास है.अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्या किया जाये जिससे इस दिन को पापा के लिए खास बना सके तो आपको इसकी चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है. क्योकि हम आपको  कुछ आसान टिप्स देते हैं जिनसे आप इस ‘फादर्स डे’ को यादगार बना सकते हैं।

एक साथ समय गुजारे 

हम सभी जानते है. की आज पैसे कमाने के चक्कर में ज्यादातर लोग अपने पिता जी से दूर ही रहते है. और पिता जी एक कुर्सी पर बैठे अपने बच्चे की तरह देखकर कुछ कहना तो चाहते है.पर कहे नहीं पाते है. क्योकि उन्हें पता है की मेरे बच्चे के पास समय नहीं है. तो इसलिए अगर आप इस Father Day पर आप अपने पिता जी को खुश करना चाहते है.तो आपके पापा के लिए सबसे बड़ा Father day का गिफ्ट यही होगा की आप उनके साथ समय गुजारे। और उनकी बातों को ध्यान से सुने और उनके बारे में जाने। और आपका भी कर्तव्य बनता है की अपने पिता जी को भी कुछ न कुछ सीखने में उनकी मदद करनी चाहिए मतलव आप अपने पिता जी कुछ न कुछ नया सीखने  के लिए प्रेरित करे और पिताजी को बुजुर्ग महसूस ना होने दे.

कोई प्‍यारा सा तोहफा

बचपन में जब पिता जी आपके लिए कोई भी खिलौना लाते थे तो आप सब कितना खुश हो जाते थे.जिस तरह अपने सारी उम्र अपने पिता जी से तोहफे लिए है. तो अब आपका भी फर्ज बनता है. की आप अपने पिता जी की जरूरतों को समझे और उन्हें इस Father Day पर अपने पिताजे को तोहफा जरुर दे  पर एक बात ध्यान रहे तोहफा ऐसा होना चाहिए जिससे आपके पिता जी की जरूरत पूरी हो जाये।और एक बात याद रखे की  पिताजी को बुजुर्ग महसूस ना होने दे. इसके लिए आप उन्हें  साधारण फोन के बजाय स्मार्टफोन दिलाये  बढती उम्र का मतलब यह नही है कि पिताजी सीखना बंद कर दे यह आपकी जिम्मेदारी है कि पिताजी को हमेशा कुछ ना कुछ सिखाते रहे।

पिता जी के पुराने दोस्तों के साथ पार्टी 

ये तरीका बहुत ही अच्छा किसी के लिए भी अपने पिता जी को खुश करने का Father Day पर आप अपने पापा के कई पुराने दोस्तों को इकठ्ठा कर सकते है, क्योकि हो सकता है की समय के चलते अपने दोस्‍तों से मिल पाना शायद पापा के लिए आसान न हो, ऐसे में आप उनकी मदद कर सकते हैं। इस प्‍लान में पापा के दोस्‍तों के बच्‍चों की भी शामिल किया जा सकता है।

तो दोस्तों आज हमने आपको अपनी पोस्ट में बताया की फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है. मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज हमे कमेंट करके जरूर बताये और हमारी कब और क्यों मनाया जाता है फादर्स डेपोस्ट  को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे.

About the author

Arvind Kumar

Hello friends My name is Arvind Kumar. Here I write related articles on festival, Technology, Health, and Study at YourHindi.Com.

1 Comment

Leave a Comment