Internet

Computer के लिए Antivirus क्यों जरूरी होता है-Why is Antivirus necessary for computer

Why is Antivirus necessary for computer: हैल्लो दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में Computer में Antivirus Use करने से क्या फायदा है और क्यों Use  करना चाहिए और  Antivirus Use न करने से क्या -क्या Problem होती है. इसके साथ ही  Antivirus Use करने के क्या-क्या फायदे होते है इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देने जा रहे है.

फ्रेंड्स हम आपको बता दे की Internet Secure Place नहीं है. यदि आप Phishing Site पर Visit करते है या Uncertain File Download करते है तो आपके Computer में Dangers  Virus आ सकते है. कुछ वायरस Email,Free Program, Pop-Up Messages etc. के Trough Distributed किये जाते है. इसके अलावा अगर आप CD,USB और DVD जैसे Removable Media को डालते है जो वायरस से इन्फेक्टेड होते है,ये आपके laptop program or software को डिलीट या corrupt कर सकते है.कभी कभी डेंजरस malicious Software  पूरी तरह से सिस्टम को डैमेज कर देते है.इसलिए आपके System  को मैलवेयर नुकसान पहुंचाए इससे पहले वायरस का पता लगाने और वायरस डिलीट करने के लिए आपके Computer में एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर होना बहुत जरुरी है.

Computer के लिए Antivirus क्यों जरूरी है-

Computer के लिए Antivirus

दोस्तों आपको बता दे की virus कई तरह के होते है और इनके नाम भी अलग-अलग होते है. Malware कुछ malicious computer software को कहा जाता है. इसका Use Computer के जरिये personal information  और डाटा को Crack करने के लिए किया जाता है.

आपको सबसे वायरस के बारे में  जान लेना बहुत ही जरूरी है इसके साथ ही आपको कुछ वायरस के बारे में भी पता होना चाहिए।की कौनसी वायरस है जो आपके Computer के लिए खतरनाक बन सकता है.इसलिए आप  Antivirus का इस्तेमाल करे आपको बता दे की वायरस में कोई भी चीज Perfect नहीं होती है.ये सिर्फ आपके Image को  corrupt  ही करेगा। एक बार जब वायरस आपके Computer में आ गया तो वो जंहा भी जायेगा आपके डाटा का Loss होगा।

आपको बता दे की वायरस Most Computer Attacker है जो सभी के तरह के नुकशान कर सकता है. इसलिए चलिए जान लेते है की Computer के लिए Antivirus क्यों जरूरी है. और इससे जुमे क्याक्या फायदा मिल सकता है-

File Protect

आपको बता देखी की Computer में Antivirus Install होने से किसी भी तरह का कोई भी वायरस आपके Computer में नहीं आ सकता है. और इसके साथ ही ये आपके  pan drive, memory card, CD और  DVD etc External Device को भी  protect करता है.अगर आपके external device में वायरस होगा तो वो computer से Attach करके आपके computer में वायरस चला जायेगा। और अगर आपके Computer में कोई भी  Antivirus Install होगा तो कोई भी  External device computer से Attach करते है तो वो उसे Scan कर लेगा और उसमे जो भी कोई वायरस होगा वो उसे आपके सामने Show कर देगा जंहा आपको Option दिए जाते है की आप उसे Repair करना चाहते है. या फिर Delete ये Option तब आता है जब आपका  Antivirus original है.और वायरस आपको ज्यादा Problem न पहुचाये।

Browser Scan

आपको ये भी जाना लेना बहुत ही जरूरी है की आपको अपने Computer में खुलने बाले वेबसाइट को भी Scan के लिए एक Antivirus का use करना चाहिए तभी आपके Computer में Open बलि वेबसाइट को Scan करेगा।क्योकि आप देखते ही होंगे की जब भी आप किइस भी Wrong Website पर Enter होते होंगे तप आपको कई बार Pop-up ads show होते होंगे जो की आपके internet और  Computer दोनों को Slow कर देता है. Antivirus हर एक पढ़कर एक  Advantage Website pop-up Ads को Block कर देता है.

Internet Security

फ्रेंड्स हम आपको बता दे की अगर आप अपने डिवाइस में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपको Antivirus बहुत हो जरूरी है. क्योकि कई बार हप्ता है की जब हम ऐसी Website पर Visit करते है जो की Fake Website होता है या फिर किसी Hacker के द्वारा बनायीं गयी होती है. और बैसे भी दोस्तों आज कल हर कोई अपने Mobile में Desktop,Laptop में हर कोई Facebook,Twitter आदि  का इस्तेमाल कर रहा है. इसलिए आज कल ये बहुत ही जरूरी है की आप एप System में एक अच्छा सा Antivirus जरूर Install करेके रखे जिससे आपको ऐसी कोई भी स,सा,समस्या का सामना न करना पड़े.

Malware Attack

आपको बता दे की Computer में Malware Attack कई तरह से होते है.Malware Attack होने का कोई एक Systemनहो होता है. Malware Attack हमारे कंप्यूटर के लिए बहुत ही Danger होते है. कई वायरस बहुत ज्यादा खतरनाक होते है.जो की डिलीट भी नहीं होते है. और अगर हो भी जाते है तो वो फिर दुवारा कुछ ही समय में आ जाते है. इसलिए इन वायरस से छुटकारा पाने के लिए हमारे कंप्यूटर में एक  Original Antivirus का होना बहुत ही जरूरी होता है.

 Protect Personal Details

दोस्तों जाहिर से बात है की अगर आप Laptop या Computer का इस्तेमाल करते होंगे तो आप उसमे अपनी Personal Details को उसमे जरूर रखते ही होंगे जैसे की Bank Account से related information

तो हम आपको बता दे की कई  Virus ऐसे भी बने होते है जो की आपके  data को चोरी करने के लिए बनाये जाते है. जैसे की आपके Bank Account से related information को ढूंढ़कर वो वायरस आपकी Bank Account से related information को Hacker अपने Computer में पंहुचा देता है. आज कल इस प्रकार के वायरस ही हैकर use करते है. और वो आपकी  Personal Details को चोरी करके आपको ही किसी न किसी तरह Blackmail करते है. इसलिए इन सबसे बचने के लिए अपने Computer में Antivirus को जरूर रखे.

So Friends ये थे कुछ points जो की आपके लिए बहुत ही जरूरी है अगर आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते है है तो प्लीज अपने कंप्यूटर में एक  Original Antivirus का use जरूर करे.

Ok Friends Computer के लिए Antivirus क्यों जरूरी होता है. ये आप जान ही चुके होंगे आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे Comment करके जरूर बताये अगर आपके पासइससे जुड़ा कोई सवाल है या आपके पास भी ऐसी कोई भी जानकारी है तो प्लीज उसे हमारे सात comment के जरिये जरूर शेयर करे. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे

About the author

mukesh chandra

Hello friends My name is Mukesh Chandra and I am a student of B.Tech (IT) and I am very much fond of writing so I give information about Hindi internet and technology for anyone's website.

Leave a Comment